A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश CM योगी का फरमान, 'सरकारी दफ्तरों में लगेंगे बायोमिट्रिक सिस्टम और CCTV'

CM योगी का फरमान, 'सरकारी दफ्तरों में लगेंगे बायोमिट्रिक सिस्टम और CCTV'

यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी ने अफसरों के साथ बैठक कर सुधार के कई फरमान जारी कर दिए।

Yogi order- India TV Hindi Yogi order

लखनऊ: यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी ने अफसरों के साथ बैठक कर सुधार के कई फरमान जारी कर दिए। उन्होंने सभी सरकारी दफ्तरों में बायोमेट्रिक सिस्टम लागू करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। इसके साथ ही सीसीटीवी भी लगाए जाने का आदेश जारी किया है।

सीएम योगी का फैसला

  • CM योगी ने मंत्री-अफसरों के साथ बैठक की
  • सभी सरकारी दफ्तरों में बायोमेट्रिक सिस्टम लागू हो
  • सभी सरकारी दफ्तरों में सीसीटीवी लगाए जाएं
  • अस्पतालों में डॉक्टर की उपस्थिति सुनिश्चित हो
  • गेहूं खरीद की पारदर्शी व्यवस्था लागू की जाए
  • सभी सहकारी समितियों को पुनर्जिवित किया जाए
  • मरीजों के लिए सस्ती दवाओं के स्टोर खोले जाएं
  • जनता की समस्य़ाओं का तुरंत समाधान किया जाए

मुख्यमंत्री शुक्रवार को शास्त्री भवन के सभागार में अपने विभाग मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक में काम-काज की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बायोमीट्रिक व्यवस्था लागू करते हुए विभागों में सीसी टीवी कैमरे भी लगाए जाएं, जिससे हाजिरी लगाकर अनुपस्थित होने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने सचिवालय में प्रवेश के लिए अनावश्यक एवं गैर जरूरी निर्गत किए गए प्रवेशपत्र को तत्काल निरस्त करने का निर्देश देते हुए कहा कि सचिवालय की सुरक्षा व्यवस्था संसद की तरह सुनिश्चित की जाए। योगी ने कहा कि दलालों का प्रवेश यहां पूरी तरह से रोका जाए।

योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की चर्चा करते हुए कहा कि इस मामले में अभी तक असहयोगात्मक रुख अख्तियार करते हुए जनता को इसके लाभ से वंचित रखा गया है। इस संबंध में तत्काल सुधार की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि इस कार्य को नगर विकास विभाग से लेकर आवास विकास विभाग को दिया जाए, जिससे इस योजना का लाभ प्रदेश की जनता को दिलाया जा सके।  इसी प्रकार कांशीराम आवास योजना के अधूरे आवासों को पूरा करने एवं पारदर्शी ढंग से प्राथमिकता के आधार पर आवासहीनों में आवंटित करने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए गए।

Latest Uttar Pradesh News