A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश कार्ययोजना बनाकर चरणबद्ध ढंग से हों अयोध्या में विकास के कार्य: सीएम योगी

कार्ययोजना बनाकर चरणबद्ध ढंग से हों अयोध्या में विकास के कार्य: सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि विभिन्न दिशाओं से अयोध्या पहुंचने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए सड़कों का प्रभावी और निर्बाध नेटवर्क तैयार किया जाए।

CM Yogi instructions for the development of Ayodhya कार्ययोजना बनाकर चरणबद्ध ढंग से हों अयोध्या में- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कार्ययोजना बनाकर चरणबद्ध ढंग से हों अयोध्या में विकास के कार्य: योगी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को निर्देश दिए कि अयोध्या नगरी के विकास कार्यों को योजना बनाकर चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जाए। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर अयोध्या धाम के विकास के लिए कराए जाने वाले कार्यों के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अयोध्या नगरी का विकास इस प्रकार से किया जाए कि वहां आने वालों को कोई दिक्कत न हो। यातायात की व्यवस्था सुगम हो, इसके लिए सड़कों को चौड़ा कराया जाए। उन्होंने कहा, ''अयोध्या नगरी के विकास के सभी कार्य योजना बनाकर चरणबद्ध तरीके से किए जाएं।''

सीएम योगी ने कहा कि विभिन्न दिशाओं से अयोध्या पहुंचने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए सड़कों का प्रभावी और निर्बाध नेटवर्क तैयार किया जाए। सड़कों के दोनों ओर सभी जनसुविधाओं जैसे-पेयजल, शौचालय इत्यादि की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही अपने वाहनों से आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए विभिन्न स्थलों पर बहुस्तरीय पार्किंग का निर्माण किया जाए ताकि लोग सड़क पर वाहन खड़े न करें। बसों इत्यादि की पार्किंग के लिए बड़े बस अड्डे बनाए जाएं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अयोध्या में भूमिगत केबलिंग की व्यवस्था की जाए ताकि इधर-उधर तार न लटकें। मुख्यमंत्री ने अच्छी मार्ग प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ अयोध्या आने वाले दर्शनार्थियों को नगर के अंदर विद्युत चालित वाहनों के माध्यम से यातायात की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा तथा अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुतीकरण किया।

Latest Uttar Pradesh News