A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश नए कोरोना से बचने के लिए CM योगी ने दिया निर्देश, कहा- अतिरिक्त सतर्कता बरतें

नए कोरोना से बचने के लिए CM योगी ने दिया निर्देश, कहा- अतिरिक्त सतर्कता बरतें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के मद्देनजर राज्य में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

नए कोरोना से बचने के लिए CM योगी ने दिया निर्देश, कहा- अतिरिक्त सतर्कता बरतें- India TV Hindi Image Source : PTI नए कोरोना से बचने के लिए CM योगी ने दिया निर्देश, कहा- अतिरिक्त सतर्कता बरतें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के मद्देनजर राज्य में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री गुरुवार को यहां लोक भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक में ‘अनलॉक व्यवस्था’ की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने वायरस के नए स्वरूप के बारे में प्रदेश में जरूरी विशेषज्ञता विकसित किए जाने पर बल दिया है। 

उन्होंने कोविड उपचार के संबंध में सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि विदेशों से आए लोगों की सूची बनाकर उनकी जांच (टेस्टिंग) सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि जांच का परिणाम आने तक ऐसे व्यक्तियों को नियमानुसार घरों में पृथक-वास (होम आइसोलेशन) में रखा जाए। 

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड चिकित्सालयों में औषधियों, मेडिकल उपकरण सहित अन्य सुविधाओं की पर्याप्त उपलब्धता प्रत्येक स्थिति में बनी रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को प्राथमिकता प्रदान कर रही है। 

उन्होंने तृतीय चरण में बनने वाले समस्त 14 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की कार्यवाही को गति प्रदान करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस संबंध में गम्भीरता से प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।

वहीं, कोरोना की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया, "पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 1,166 नए मामले सामने आए हैं। उपचार के बाद डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 1,183 है। रिकवरी का प्रतिशत बढ़कर अब 95.75 प्रतिशत हो गया है।"

अमित मोहन प्रसाद ने बताया, "अब तक संक्रमण से 8,266 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। कल प्रदेश में 1,40,055 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक कुल मिलाकर 2,29,72,685 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है।"

प्रसाद ने बताया, "16,299 एक्टिव मामलों में से 7,474 लोग होम आइसोलेशन में हैं, वहीं 1,749 लोग निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं।"

Latest Uttar Pradesh News