A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश कांग्रेस सांसद संजय सिंह ने छोड़ी पार्टी और राज्‍य सभा सदस्‍यता, कल ज्‍वाइन करेंगे बीजेपी

कांग्रेस सांसद संजय सिंह ने छोड़ी पार्टी और राज्‍य सभा सदस्‍यता, कल ज्‍वाइन करेंगे बीजेपी

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है। गांधी परिवार के करीबी और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने पार्टी छोड़ने का एलान कर दिया है।

Sanjay Singh - India TV Hindi Sanjay Singh 

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है। गांधी परिवार के करीबी और राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह ने पार्टी छोड़ने का एलान कर दिया है। इसके साथ ही संजय सिंह अपनी राज्‍य सभा की सदस्‍यता भी छोड़ दी है। बता दें कि अमेठी राज परिवार से ताल्‍लुक रखने वाले संजय सिंह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से लेकर संजय गांधी तक के करीबी रहे हैं। संजय सिंह ने घोषणा की है कि वे कल यानि बुधवार को बीजेपी में शामिल होंगे। साथ संजय सिंह ने दावा किया है कि उनकी दूसरी पत्नी अमिता सिंह भी कांग्रेस छोड़ेंगी। संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह अमेठी से बीजेपी विधायक हैं। 

अमेठी राजघराने से ताल्लुक रखने वाले सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज के समय में देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है। अगर देश उनके साथ है तो मैं भी उनके साथ हूं।’’ उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस और राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं और कल भाजपा में शामिल होंगे। सूत्रों का कहना है कि राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। सिंह असम से कांग्रेस के पार्टी के राज्यसभा सदस्य थे।

संजय सिंह इस बार का लोकसभा चुनाव सुल्तानपुर से लड़े थे, जहां उन्हें बीजेपी की मेनका गांधी के सामने हार का सामना करना पड़ा था। गौरतलब है कि संजय ने राज्यसभा की सदस्यता से उस वक्त इस्तीफा दिया है जब सरकार की ओर से पेश तीन तलाक बिल पर बहस चल रही है।

वैसे कांग्रेस से उनका मनमुटाव नया नहीं है। संजय सिंह पहले भी एक बार कांग्रेस का दामन छोड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में 15-20 सालों से संवादहीनता की स्थिति बनी हुई है। संजय सिंह का कहना है कि वह बिना शर्त बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं। गौरतलब है कि संजय सिंह के राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद संसद के इस ऊपरी सदन का कुल स्ट्रेंथ घटकर 240 रह जाएगा। 245 सदस्यों वाले इस सदन की पहले चार सीटें खाली थीं। अब संजय सिंह के इस्तीफे से 5 सीटें खाली हो गईं।

Latest Uttar Pradesh News