A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश: राज्यसभा चुनाव में बसपा उम्मीदवार का समर्थन करेगी कांग्रेस

उत्तर प्रदेश: राज्यसभा चुनाव में बसपा उम्मीदवार का समर्थन करेगी कांग्रेस

गणित कुछ ऐसा है कि अगर सपा अपने एक पत्याशी को जिताने के बाद अपने सारे विधायकों का मत कांग्रेस और रालोद के साथ बसपा के पक्ष में शिफ्ट कर दे तो बसपा अपना एक उम्मीदवार जीता सकती है।

बसपा सुप्रीमो...- India TV Hindi Image Source : PTI बसपा सुप्रीमो मायावती।

लखनऊ: कांग्रेस ने राज्यसभा के आगामी चुनाव में बसपा उम्मीदवार के समर्थन का फैसला किया है। कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय सिंह लल्लू ने बताया कि सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई और सलाह मशविरे के बाद तय किया गया कि हम चुनाव में बसपा उम्मीदवार को वोट देंगे।  उन्होंने कहा, ''हमने सांप्रदायिक राजनीति के खिलाफ धर्म निरपेक्ष ताकतों से हाथ मिलाने का फैसला किया है। हमने बसपा उम्मीदवार को मत देना तय किया है।'' 

लल्लू ने बताया कि पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व को इस फैसले से अवगत कराया गया है और केन्द्रीय नेतृत्व ने इसका समर्थन किया है।  बसपा के पास 19 विधायक हैं। उसे अपने उम्मीदवार की जीत के लिए और 18 मतों की आवश्यकता होगी। बसपा ने भीमराव आंबेडकर को प्रत्याशी बनाया है।  सपा के पास 47 विधायक हैं और उसने जया बच्चन को प्रत्याशी बनाया है। जया बच्चन को आवश्यक मत पड़ने के बाद भी सपा के पास दस अतिरिक्त वोट बचेंगे। कांग्रेस के सात और रालोद का एक वोट जुड़ गया तो बसपा उम्मीदवार जीतने की स्थिति में होगा।  राज्यसभा की दस सीटों के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 12 मार्च को समाप्त हो जाएगी और यदि आवश्यकता हुई तो 23 मार्च को मतदान होगा। 

Latest Uttar Pradesh News