A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Coronavirus: लखनऊ में कोरोना वायरस का पहला मामला, दिल्ली में बढ़ी मरीजों की संख्या

Coronavirus: लखनऊ में कोरोना वायरस का पहला मामला, दिल्ली में बढ़ी मरीजों की संख्या

Coronavirus: विदेशों से भारत आने वाले यात्रियों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने एहतियात के तौर पर 15 अप्रैल तक विदेशों से भारत में आने वाले सभी यात्रियों पर रोक लगा दी है।

<p>Coronavirus cases in Lucknow and Delhi</p>- India TV Hindi Coronavirus cases in Lucknow and Delhi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं, नोएडा और आगरा के बाद अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कोरोना वायरस का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कनाडा से लखनऊ आई एक महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। महिला अपने पति के साथ लखनऊ में अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए आई हुई है। महिला के पति की भी कोरोना वायरस के लिए जांच हुई थी लेकिन पति की रिपोर्ट निगेटिव है।

महिला को लखनऊ में किंग जॉर्ड मेडिकल युनिवर्सिटी (KGMU) के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। लखनऊ में कोरोना वायरस से सावधानी को देखते हुए वहां होने वाले IIM के दीक्षांत समारोह को भी टाला दिया गया है। यह दीक्षांत समारोह 21 मार्च को होना था।

इधर दिल्ली में भी कोरोना वायरस से ग्रसित एक और व्यक्ति का मामला सामने आया है। दिल्ली के रहने वाले 46 वर्षीय एक व्यक्ति में बुधवार को जांच के दौरान कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। उस व्यक्ति ने इटली समेत तीन देशों की यात्रा की थी। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस मामले के साथ दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या पांच हो गई है। विभाग ने कहा कि व्यक्ति के परिवार में नौ लोग हैं और उसकी माँ को छोड़कर किसी भी सदस्य में संक्रमण के लक्षणों का पता नहीं चला है। संक्रमित व्यक्ति पश्चिमी दिल्ली के जनकपुरी का निवासी है और उसे आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सरकार ने कहा कि आस पड़ोस के पचास घरों की निगरानी की जा चुकी है।

विदेशों से भारत आने वाले यात्रियों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने एहतियात के तौर पर 15 अप्रैल तक विदेशों से भारत में आने वाले सभी यात्रियों पर रोक लगा दी है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे देश भी इस तरह के कदम उठा रहे हैं। अमेरिका ने भी यूरोप से आने वाले यात्रियों का अपने देश में प्रवेश बंद कर दिया है।

Latest Uttar Pradesh News