A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में 52 हजार अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था का निर्देश

उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में 52 हजार अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था का निर्देश

कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश शासन 52 हजार अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करेगा । इनमें से 17 हजार बिस्तरों की व्यवस्था चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग और 35 हजार बिस्तरों की व्यवस्था चिकित्सा शिक्षा विभाग करेगा।

Coronavirus: Instructions for arranging 52 thousand additional beds in hospitals of Uttar Pradesh- India TV Hindi Image Source : AP Coronavirus: Instructions for arranging 52 thousand additional beds in hospitals of Uttar Pradesh

लखनऊ: कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश शासन 52 हजार अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करेगा। इनमें से 17 हजार बिस्तरों की व्यवस्था चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग और 35 हजार बिस्तरों की व्यवस्था चिकित्सा शिक्षा विभाग करेगा। अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना अवनीश) अवस्थी ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करें ताकि भविष्य में रोगियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। 

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था की जाए। स्वास्थ्य विभाग के एल-1 अस्पतालों में 10 हजार बिस्तरों, एल-2 अस्पताल (जिसमें बिस्तर के साथ ऑक्सीजन भी लगी होती है) में पांच हजार बिस्तरों तथा एल-3 अस्पतालों (जिनमें वेंटीलेटर की भी व्यवस्था होती है) के दो हजार बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। 

अवस्थी ने बताया कि इसी तरह चिकित्सा शिक्षा विभाग के अन्तर्गत आने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों में 35 हजार अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इनमें एल-1 अस्पतालों में 20 हजार बिस्तर, एल-2 अस्पतालों में 10 हजार तथा एल-3 अस्पतालों में पांच हजार बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। 

Latest Uttar Pradesh News