A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश बुखार को हल्के में न लें, तुरंत करवाएं खून की जांच, अधिकारी ने बताए डेंगू की रोकथाम के उपाय

बुखार को हल्के में न लें, तुरंत करवाएं खून की जांच, अधिकारी ने बताए डेंगू की रोकथाम के उपाय

सरकार द्वारा नामित नोडल अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जिले में डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी की रोकथाम के लिए बुखार के हर मरीज के खून की सम्पूर्ण जांच कराएं।

Dengue fever symptoms preventions mathura health department awareness program बुखार को हल्के में न ल- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) बुखार को हल्के में न लें, तुरंत करवाएं खून की जांच, अधिकारी ने बताए डेंगू की रोकथाम के उपाय

मथुरा. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इस वक्त डेंगू का प्रकोप है। डेंगू को लेकर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग सजग है और लोगों के बीच में जाकर लगातार उन्हें जागरुक कर रहा है। मथुरा में शनिवार को डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बुखार के हर मरीज के खून की सम्पूर्ण जांच कराने के निर्देश दिए।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी उद्योग ,कानपुर एवं डेंगू की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा नामित नोडल अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जिले में डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी की रोकथाम के लिए बुखार के हर मरीज के खून की सम्पूर्ण जांच कराएं तथा बचाव के लिए साफ-सफाई एवं बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाए जाने पर जोर दें।

माहेश्वरी मथुरा के एक निजी विश्वविद्यालय के सभागार में बुलाई गई बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कोसीकलां में सफाई अभियान चलाए जाने व विशेष रूप से नालों की सफाई की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने गली-मोहल्लों में मच्छरों के शमन के लिए नियमित ‘फॉगिंग’ के भी निर्देश दिए। माहेश्वरी ने सभी स्थानीय निकाय अधिकारियों को दीपावली के मद्देनजर गांवों में भी कूड़े के ढेर उठवाने और जगह-जगह कूडादान रखने की व्यवस्था करने को कहा। नोडल अधिकारी ने बैठक में उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.रचना गुप्ता को बुखार के सभी मरीजों की सीबीसी जांच कराने के निर्देश दिए। (Input- Bhasha)

Latest Uttar Pradesh News