A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश अयोध्या में दीपोत्सव पर आज जलाए जाएंगे 5.51 लाख दीप, ये है पूरा शेड्यूल

अयोध्या में दीपोत्सव पर आज जलाए जाएंगे 5.51 लाख दीप, ये है पूरा शेड्यूल

भगवान राम के शहर अयोध्या में आज भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा। यूपी सरकार के दीपोतस्व का ये तीसरा संस्करण है इसलिए इस बार पहले से कहीं बड़ा, पहले से कहीं विशाल दीपोतस्व होगा।

अयोध्या में दीपोत्सव पर आज जलाए जाएंगे 5.51 लाख दीप, ये है पूरा शेड्यूल- India TV Hindi अयोध्या में दीपोत्सव पर आज जलाए जाएंगे 5.51 लाख दीप, ये है पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली: भगवान राम के शहर अयोध्या में आज भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा। यूपी सरकार के दीपोतस्व का ये तीसरा संस्करण है इसलिए इस बार पहले से कहीं बड़ा, पहले से कहीं विशाल दीपोतस्व होगा। दीपोत्सव के अवसर पर शनिवार को आयोजित कार्यक्रमों में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, फिजी गणराज्य की उपसभापति एवं सांसद वीना भटनागर, केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री तथा अन्य प्रमुख लोग मौजूद रहेंगे।

शाम सात बजे से साढ़े सात बजे तक सभी घाटों और पूरी राम नगरी में पांच लाख 51 हजार दीप जलाए जाएंगे। चार लाख दीप अकेले रामकी पैड़ी के घाटों पर जलेंगे। बाकी एक लाख 51 हजार दीप 11 दूसरे चुनिंदा जगहों पर जगमग होंगे। एक साथ इतने दीपक जलाना अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा। 

राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी के 6000 से ज्यादा वालंटियर घाटों को दीयों से सजा रहे हैं। पिछले साल भी इन्हीं छात्रों ने तीन लाख एक हजार एक सौ बावन दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस बार अयोध्या का दीपोत्सव अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने जा रहा है।

आज सुबह दस बजे से दो बजे तक राम से जुड़ी झांकियों की शोभा यात्रा निकलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पौने चार बजे से चार बजे तक शोभा यात्रा में शामिल होंगे। इसके बाद राम-सीता हेलीकॉप्टर वाले उड़न खटोले से उतरेंगे। योगी आदित्यनाथ भगवान राम के स्वरूप का तिलक कर राम का राज्याभिषेक करेंगे।

शाम साढ़े छह से सात बजे तक नया घाट पर सरयू की आरती की जाएगी। रात 8 बजे राम की पैड़ी पर राम कथा का प्रदर्शन होगा। सवा आठ बजे तक सरयू पुल से आतिशबाजी और फिर रात साढ़े आठ बजे से दस बजे तक भारत, नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया, फिलीपींस की रामलीला का मंचन किया जायेगा। कल दीपावली के दिन पारंपरिक तौर से अयोध्या को रोशन किया जाएगा और जोरदार आतिशबाजी की जाएगी।

Latest Uttar Pradesh News