A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश खुशखबरी: अयोध्या में आज से शुरू हुई राम मंदिर की नींव की खुदाई, काम युद्धस्तर पर जारी

खुशखबरी: अयोध्या में आज से शुरू हुई राम मंदिर की नींव की खुदाई, काम युद्धस्तर पर जारी

अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर की नींव की खुदाई मंगलवार सुबह से शुरू हो गई है। मंदिर की नींव के लिए भूमि में 100 फुट गहराई तक कुआं खोदने वाली दो मशीनें रविवार को राम जन्मभूमि परिसर पहुंच गईं थी।

<p>खुशखबरी: अयोध्या में...- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) खुशखबरी: अयोध्या में आज से शुरू हुई राम मंदिर की नींव की खुदाई, काम युद्धस्तर पर जारी

अयोध्या: अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर की नींव की खुदाई मंगलवार सुबह से शुरू हो गई है। मंदिर की नींव के लिए भूमि में 100 फुट गहराई तक कुआं खोदने वाली दो मशीनें रविवार को राम जन्मभूमि परिसर पहुंच गईं थी। कानपुर से पहुंची कासाग्रांड मशीन से नींव की खुदाई की जा रही है। इस मशीन से पिलर के लिए नींव खोदी जाएगी। करीब 200 मीटर गहराई तक यह खुदाई की जानी है। इस काम के लिए कुछ और मशीनें जल्द ही अयोध्या पहुंच जाएंगी।

बता दें कि 5 अगस्त को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया था। खुदाई का काम शुरू होने के मौके पर भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा जन्मभूमि परिसर में ही मौजूद हैं। वह अगले दो दिन तक निर्माण संबंधी गतिविधियों की समीक्षा करेंगे और इसके बाद वे न्यास के पदाधिकारियों के साथ बैठक में भाग लेंगे।

गौरतलब है कि हाल ही में हुई बैठक में राम मंदिर का नक्शा तय हुआ है। इस 2 सितंबर को हुई अयोध्या विकास प्राधिकरण की बैठक में सर्वसम्मति से पास किया गया है। राम मंदिर का ढांचा खंभों पर अवस्थित होगा और मंदिर में करीब 1200 खंभे होंगे।

 

Latest Uttar Pradesh News