A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश नोएडा के ESI अस्पताल में भीषण आग से मचा हड़कंप, एक डॉक्टर समेत चार लोग बेहोश

नोएडा के ESI अस्पताल में भीषण आग से मचा हड़कंप, एक डॉक्टर समेत चार लोग बेहोश

दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 24 स्थित ESI अस्पताल में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई।

<p>Noida Fire</p>- India TV Hindi Noida Fire

उत्तर प्रदेश के सेक्टर 24 थाना क्षेत्र में स्थित ईएसआई अस्पताल की बेसमेंट में बृहस्पतिवार सुबह इनवर्टर रूम में आग लग गयी जिससे इस आग के चलते पूरे अस्पताल में जहरीला धुआं फैल गया जिससे अस्पताल के निदेशक समेत चार लोग बेहोश हो गये । सूत्रों ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को वहां से निकाल कर नोएडा जिला अस्पताल एवं विभिन्न निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि आग के चलते पूरे अस्पताल में भगदड़ की स्थिति हो गयी और आग से निकले धुयें के कारण अस्पताल के निदेशक, एक डॉक्टर समेत चार लोग बेहोश हो गए। 

मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह दमकल विभाग को सूचना मिली कि सेक्टर 24 स्थित राज्य बीमा कर्मचारी निगम के अस्पताल के बेसमेंट में इनवर्टर रूम में आग लग गई है। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर दमकल विभाग की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची। उन्होंने बताया कि 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया हालांकि आग लगने के बाद वहां से निकलने वाले जहरीले धुयें के कारण आग बुझाने में दिक्कतें आई। दमकल अधिकारी ने बताया कि इनवर्टर रूम में लगी आग की वजह से वहां रखी बैटरियों में भी आग लग गई, जिसकी वजह से तेजाब वाला जहरीला धुआं पूरे अस्पताल परिसर में फैल गया। उन्होंने बताया कि दमकल विभाग और अस्पताल प्रशासन तथा नोएडा पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए अस्पताल में भर्ती मरीजों को बाहर निकाला । उन्होंने बताया कि अस्पताल में फैले जहरीला धुयें को निकालने के लिए दमकल विभाग ने अस्पताल में लगी शीशे की खिड़कियों को तोड़ा। उन्होंने बताया कि जहरीली धुयें की चपेट में आने से अस्पताल के निदेशक अनीश सिंघल तथा चिकित्सक उषा समेत चार लोग बेहोश हो गए हैं। उनका उपचार चल रहा है। 

अस्पताल के उपनिदेशक बलराज भंडार ने बताया कि आग की वजह से कोई जनहानि नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को अस्पताल के वार्ड रूम से निकाल कर अस्पताल परिसर में सुरक्षित जगह पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल मरीजों को नोएडा के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है और कई मरीजों को जिला अस्पताल में भेजा गया है। भंडार ने बताया कि उक्त घटना में किसी मरीज को चोट नहीं आई है। सभी मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। उन्होंने बताया कि बाहर से एंबुलेंस मंगाकर सभी मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। नोएडा का ईएसआई अस्पताल में लगी आग के बाद वहां भर्ती मरीजों का कहना है कि अस्पताल में आग बुझाने के लिए सही उपकरण नहीं लगे है और जब बेसमेंट में आग लगी तो इसे बुझाने के लिए लगे उपकरणों ने काम नहीं किया, जिसकी वजह से आग पूरे अस्पताल में फैल गई।

Latest Uttar Pradesh News