A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश UP में कोरोना के कप्पा वैरिएंट के पहले मरीज ने तोड़ा दम, मचा हड़कंप

UP में कोरोना के कप्पा वैरिएंट के पहले मरीज ने तोड़ा दम, मचा हड़कंप

देवरिया और गोरखपुर में डेल्टा प्लस स्ट्रेन के दो मामले पाए जाने के बाद अब संत कबीर नगर में एक मरीज कोविड-19 के कप्पा स्ट्रेन से पॉजिटिव पाया गया है। 66 वर्षीय मरीज की मौत हो गई है।

<p>UP में कोरोना के कप्पा...- India TV Hindi Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) UP में कोरोना के कप्पा वैरिएंट के पहले मरीज ने तोड़ा दम, मचा हड़कंप

लखनऊ: देवरिया और गोरखपुर में डेल्टा प्लस स्ट्रेन के दो मामले पाए जाने के बाद अब संत कबीर नगर में एक मरीज कोविड-19 के कप्पा स्ट्रेन से पॉजिटिव पाया गया है। 66 वर्षीय मरीज की मौत हो गई है। जीनोम अनुक्रमण अभ्यास के दौरान स्ट्रेन का पता चला था। उनका नमूना 13 जून को नियमित रूप से इक्ठ्ठा किया गया था और सीएसआईआर के इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी, नई दिल्ली को भेजा गया था, जिसने नमूने में कप्पा स्ट्रेन की पुष्टि की है।

डेल्टा प्लस की तरह, कप्पा को भी चिंता का एक रूप घोषित किया गया है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रमुख अमरेश सिंह ने कहा कि मरीज ने 27 मई को कोविड का परीक्षण किया था और उसे 12 जून को मेडिकल कॉलेज लाया गया था। 13 जून को सैंपल लिया गया था।

सिंह ने कहा, "14 जून को इलाज के दौरान मरीज की मौत हो गई। उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी।" स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि राज्य से जीनोम अनुक्रमण के लिए 2,000 से अधिक नमूने भेजे गए हैं।

इस सप्ताह उत्तर प्रदेश में पहली बार डेल्टा प्लस स्ट्रेन के दो मामले दर्ज किए गए। अधिकारियों ने कहा कि चूंकि तीनों रोगियों में से किसी का भी यात्रा इतिहास नहीं था, इससे पता चलता है कि राज्य में वायरस उत्परिवर्तित हो रहा है।

Latest Uttar Pradesh News