A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश पीड़ित परिवार का नहीं अधिकारियों का नार्को टेस्‍ट कराए सरकार: अखिलेश यादव

पीड़ित परिवार का नहीं अधिकारियों का नार्को टेस्‍ट कराए सरकार: अखिलेश यादव

हाथरस में दलित समुदाय की महिला के साथ कथित सामूहिक दुष्कर्म और उसकी मौत के मामले में भाजपा सरकार के वादी और प्रतिवादी सभी पक्षों का नार्को और पॉलीग्राफी टेस्ट कराये जाने के फैसले पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

Government should get narco test on officers not of victim family: Akhilesh Yadav- India TV Hindi Image Source : PTI Government should get narco test on officers not of victim family: Akhilesh Yadav

लखनऊ: हाथरस में दलित समुदाय की महिला के साथ कथित सामूहिक दुष्‍कर्म और उसकी मौत के मामले में भाजपा सरकार के वादी और प्रतिवादी सभी पक्षों का नार्को और पॉलीग्राफी टेस्‍ट कराये जाने के फैसले पर समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने कड़ी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की है। अखिलेश ने शनिवार को ट्वीट किया ‘‘ हाथरस कांड में मृतका के परिजनों का नहीं बल्कि उन अधिकारियों का नार्को टेस्‍ट होना चाहिए, जिन्‍होंने इस कांड को अंजाम दिया। जिससे यह सच उजागर हो सके कि उन्‍होंने किसके 'महा-आदेश' पर ऐसा किया।'' अखिलेश ने लिखा, '' असली गुनहगार कितनी भी परतें ओढ़ लें लेकिन एक दिन सच सामने आ जाएगा और आज की सत्‍ता का राज जाएगा।'' 

उप्र सरकार हाथरस मामले की सीबीआई से जांच कराएगी

हाथरस में दलित समुदाय की एक महिला के साथ कथित सामूहिक दुष्‍कर्म व उसकी मौत के मामले में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को सीबीआई से जांच कराए जाने के आदेश दिये हैं। मुख्‍यमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। कार्यालय के मुताबिक मुख्‍यमंत्री ने पूरे हाथरस प्रकरण की जांच सीबीआई से कराने के आदेश दिये हैं। उल्‍लेखनीय है कि मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर शनिवार को अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्‍थी और डीजीपी हितेष चंद्र अवस्‍थी हाथरस में पीडित परिवार से मिलने गये थे। मुख्‍यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया। इस मामले को लेकर विपक्ष पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी हाथरस में पीडि़त परिवार से मिलने पहुंचे जबकि समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल रविवार को वहां जाने वाला है। 

राहुल और प्रियंका हाथरस पहुंचे, पीड़िता के परिवार से मुलाकात की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कथित सामूहिक बलात्कार घटना की पीड़िता के घर शनिवार को पहुंचकर उसके परिवार से मुलाकात की। प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद राहुल, प्रियंका और कांग्रेस के कुछ अन्य नेता हाथरस पहुंचे हैं। इससे पहले, डीएनडी पर कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं के बड़ी संख्या में जमा होने के बाद प्रशासन ने राहुल गांधी समेत पांच लोगों को हाथरस जाने की अनुमति दी। हाथरस रवाना होने से कुछ देर पहले, राहुल ने कहा कि उन्हें इस दुखी परिवार से मिलने से दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती। 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दुनिया की कोई भी ताक़त मुझे हाथरस के इस दुखी परिवार से मिलकर उनका दर्द बांटने से नहीं रोक सकती।’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘इस प्यारी बच्ची और उसके परिवार के साथ उप्र सरकार और उसकी पुलिस द्वारा किया जा रहा व्यवहार मुझे स्वीकार नहीं। किसी भी हिन्दुस्तानी को यह स्वीकार नहीं करना चाहिए।’’ इससे पहले, बृहस्पतिवार को पीड़िता के परिवार से मुलाकात के लिए राहुल और प्रियंका के उत्तर प्रदेश स्थित हाथरस जाते समय पुलिस ने दोनों नेताओं को रोक कर हिरासत में ले लिया था। 

वहीं, कांग्रेस ने दावा किया कि राहुल और प्रियंका को उत्तर प्रदेश की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। गौरतलब है कि 14 सितम्बर को हाथरस में चार युवकों ने 19 वर्षीय दलित लड़की से कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया था। मंगलवार सुबह दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में पीड़िता की मौत हो गई, जिसके बाद बुधवार तड़के उसके शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। पीड़िता के परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने उन्हें रात में ही अंतिम संस्कार करने के लिए बाध्य किया। बहरहाल, स्थानीय पुलिस का कहना है कि ‘‘परिवार की इच्छा के मुताबिक’’ अंतिम संस्कार किया गया।

Latest Uttar Pradesh News