A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश गुजरात के विकास में UP-बिहार के साथ ही समूचे उत्तर भारत के लोगों का परिश्रम है: CM रुपाणी

गुजरात के विकास में UP-बिहार के साथ ही समूचे उत्तर भारत के लोगों का परिश्रम है: CM रुपाणी

क्षेत्रीयता के नाम पर देश की एकता को तोड़ने का प्रयास करने वालों को चुनौती देते हुए रुपाणी ने कहा, ‘‘देश की एकता को कोई नहीं तोड़ पाएगा।’’

vijay rupani- India TV Hindi gujarat cm vijay rupani

लखनऊ: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने सोमवार को कहा कि गुजरात के विकास में उत्तर प्रदेश और बिहार के साथ ही समूचे उत्तर भारत के लोगों का भी परिश्रम है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गुजरात जो आगे बढ़ा है उसमें हम सभी का परिश्रम है तथा प्रदेश सभी के सहयोग से आगे बढ़ रहा है। इसमें ओडिशा, महाराष्ट्र और दक्षिण भारतीयों की मेहनत भी शामिल है।

क्षेत्रीयता के नाम पर देश की एकता को तोड़ने का प्रयास करने वालों को चुनौती देते हुए रुपाणी ने कहा, ‘‘देश की एकता को कोई नहीं तोड़ पाएगा।’’ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एकता संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान दोनों प्रदेशों के विकास से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

इस अवसर पर रुपाणी ने कहा, ‘‘यह गांधी का गुजरात है, सरदार का गुजरात है, मोदी का गुजरात है, यह भारत के सभी प्रांतों और वहां के वासियों का लघु भारत वाला गुजरात है। वहां सबका सम्मान, सबकी सुरक्षा, सबके विकास के लिए गुजरात हमेशा खड़ा है।’’ उन्होंने कहा कि पूरे भारत के लोग सूरत, अहमदाबाद, कच्छ, बड़ोदरा आदि जगहों पर काम कर रहे हैं। इन्हीं लोगों का परिश्रम मिलजुल कर गुजरात को आगे बढ़ा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘गुजरात के विकास में उत्तर प्रदेश के लोगों का परिश्रम है, गुजरात के विकास में बिहार के लोगों का भी परिश्रम है, ओडिशा के लोग, महाराष्ट्र के लोग, दक्षिण के लोग और सभी उत्तर भारतीय लोगों का परिश्रम है। गुजरात जो आगे बढ़ा है उसमें हम सब लोगों का परिश्रम है। गुजरात सबके सहयोग से आगे बढ़ रहा है।''

उन्होंने कहा कि ‘‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’’ एकता का प्रतीक है। भविष्य में एकता के इसी प्रतीक के जरिए हमें तोड़ने का प्रयास करने वालों को हम जवाब देंगे। सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा भारत की एकता और अखंड़ता का प्रतीक बन कर देश को जोड़ेगी। हमारे देश को कोई तोड़ नहीं सकेगा। भारत पूरा एक है, हम सब एक हैं।

रुपाणी ने कहा कि आप सबको आमंत्रित करता हूं कि आप गुजरात में ‘‘स्टैचू आफ यूनिटी’’ के लोकार्पण समारोह में शामिल हों। इससे पहले सोमवार की सुबह कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश मुख्यालय पर काले गुब्बारे उड़ाकर गुजरात के मुख्‍यमंत्री का विरोध किया।

Latest Uttar Pradesh News