A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश मुस्लिम पक्ष का अहम फैसला: काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए ज्ञानवापी मस्जिद ने दी जमीन

मुस्लिम पक्ष का अहम फैसला: काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए ज्ञानवापी मस्जिद ने दी जमीन

ज्ञानवापी मस्जिद का संचालन करने वाली समिति ने मस्जिद परिसर के बाहर की जमीन का एक हिस्सा काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट को दिया है।

<p>मुस्लिम पक्ष का अहम...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मुस्लिम पक्ष का अहम फैसला: काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए ज्ञानवापी मस्जिद ने दी जमीन

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद का संचालन करने वाली समिति ने मस्जिद परिसर के बाहर की जमीन का एक हिस्सा काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट को दिया है। इसके बदले मस्जिद समिति को दूसरा भूखंड दिया गया है। मस्जिद से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि मस्जिद द्वारा 1700 वर्ग फुट की जमीन दी गई है, जिसके बदले में मस्जिद को 1000 वर्ग फुट जमीन मिली है लेकिन दोनों भूखंड की कीमत बराबर है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि मंदिर को दी गई जमीन वक्फ बोर्ड की संपत्ति का हिस्सा है। यह जमीन खरीदी नहीं जा सकती। इसलिए इस जमीन के बदले उतने मूल्य की ही जमीन मस्जिद समिति को सौंपी गई है।

बता दें कि मुस्लिम पक्ष के लिए यह फैसला इतना आसान नहीं था, क्योंकि यह जमीन ज्ञानवापी मस्जिद के ठीक सामने की है। मंदिर प्रशासन ने मुस्लिम पक्षकारों से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने के लिए जमीन की मांग की थी। उनकी अपील पर मुस्लिम पक्षकार एकमत हुए और बीते 8 जुलाई को इस जमीन की बकायदा रजिस्ट्री की गई। इस जमीन पर 1993 के बाद से अस्थाई रूप से पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया था।

Latest Uttar Pradesh News