A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी सरकार कराएगी छात्रों की इंटर्नशिप, हर महीने देगी ₹2500, सीएम योगी ने किया ऐलान

यूपी सरकार कराएगी छात्रों की इंटर्नशिप, हर महीने देगी ₹2500, सीएम योगी ने किया ऐलान

सीएम योगी ने कहा, "इंटर्नशिप स्कीम के तहत 10वीं, 12वीं और स्नातक करने वाले नौजवानों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा। इसमें छह महीने और साल भर की इंटर्नशिप में 1500 रुपये केंद्र सरकार और 1,000 रुपये प्रदेश सरकार देगी।"

Yogi- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) UP CM Yogi Adityanath

गोरखपुर| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस वर्ष एक इंटर्नशिप स्कीम लाई जाएगी, जिसमें इंटर्नशिप करने वाले नौजवान को मानदेय के तौर पर हर महीने 2,500 रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को श्रम और सेवा योजन विभाग द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय, गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित रोजगार मेले को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि "इंटर्नशिप स्कीम के तहत 10वीं, 12वीं और स्नातक करने वाले नौजवानों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा। इसमें छह महीने और साल भर की इंटर्नशिप में 1500 रुपये केंद्र सरकार और 1,000 रुपये प्रदेश सरकार देगी। इंटर्नशिप पूरी होने के बाद युवाओं के रोजगार की व्यवस्था भी सरकार करेगी। इसके लिए एक एचआर (मानव संसाधन) सेल भी बनाया जाएगा।" 

सीएम योगी ने कहा, "प्रदेश में पुलिस में 20 फीसदी बालिकाओं को अनिवार्य रूप से भर्ती किया जाएगा, जिससे प्रदेश की सुरक्षा में उनका बड़ा योगदान हो सके। हमारा प्रयास है कि प्रदेश की प्रत्येक तहसील के अंदर एक आईटीआई और कौशल विकास केंद्र खोला जाए जो नौजवानों को उनके हुनर का एक मंच दे सके।"

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "दुनिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो 2020 का उद्घाटन पांच फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ में किया था। यह एक्सपो भारत के शौर्य, पराक्रम और सैन्य इतिहास के गौरवशाली क्षणों से जुड़ने का अवसर था। जिसमें 70 देशों के रक्षामंत्री, डिफेंस चीफ और राजदूतों ने शामिल होकर यह साबित किया है कि रक्षा के क्षेत्र में अब भारत आयातक ही नहीं, निर्यातक भी बनेगा। जिसका केंद्र बिंदु उत्तर प्रदेश होगा।" उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर में निवेश के लिए देश-विदेश की कई कंपनियों ने एमओयू पर साइन किए हैं। इससे उत्तर प्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश आएगा और लगभग पांच लाख युवाओं को नौकरी और रोजगार प्राप्त होगा।

Latest Uttar Pradesh News