A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश इस्लामिक सेंटर ने मस्जिदों के लिए जारी किया परामर्श, नमाज के दौरान इन बातों का ख्याल रखने को कहा

इस्लामिक सेंटर ने मस्जिदों के लिए जारी किया परामर्श, नमाज के दौरान इन बातों का ख्याल रखने को कहा

इस्लामिक सेंटर के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह, लखनऊ ने कहा कि मस्जिद में किसी भी समय भीड़ ना जमा होने दें।

Jama Masjid- India TV Hindi Image Source : PTI Jama Masjid (representational Image)

लखनऊ. सरकार की ओर से अन्य संस्थानों के साथ-साथ धर्मस्थानों को कुछ शर्तों के साथ खोलने के ऐलान के बीच इस्लमिक सेंटर ऑफ इंडिया फरंगी महल, लखनऊ की ओर से मस्जिदों के सिलसिले में शनिवार को परामर्श जारी किया गया है। इस्लामिक सेंटर के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह, लखनऊ ने कहा कि मस्जिद में किसी भी समय भीड़ ना जमा होने दें। दस वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक आयु वाले मस्जिद ना जाएं, घर पर ही नमाज अदा करें।

उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में 15 दिन तक हालात का जायजा लिया जायेगा। अगर कोई तबदीली होगी तो दोबारा परामर्श जारी किया जाएगा। फरंगी महली ने कहा कि हर समय की नमाज के लिए हर मस्जिद में चार जमाअतें अलग अलग 15-15 मिनट के अन्तर के साथ अदा की जायें, जुमे की नमाज के लिए भी अलग अलग चार जमाअतों का एहतिमाम किया जाए।

उन्होंने कहा कि वुजू घर से ही करके जायें और नमाज मास्क लगाकर अदा करें। नमाज में दो गज की दूरी का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाए और दो नमाजियों के बीच में छह फुट का फासला रखा जाए। मस्जिद के कालीनों और चटाईयों को हटा दिया जाए। इमाम ने कहा कि हर नमाज से पहले फर्श को फिनाइल या डिटॉल से साफ किया जाए और फर्श पर ही नमाज अदा की जाए। मस्जिद में रखी हुई टोपियों का इस्तेमाल न करें बल्कि अपनी टोपी खुद ले जायें। मस्जिद में दाखिल होने या बाहर निकलते समय भीड़ न लगायें । ना किसी से गले मिलें और नाहीं हाथ मिलायें।

Latest Uttar Pradesh News