A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी: देखिए जूता मार होली का VIDEO, भैंसा गाड़ी पर बैठकर निकले 'लाट साहब'

यूपी: देखिए जूता मार होली का VIDEO, भैंसा गाड़ी पर बैठकर निकले 'लाट साहब'

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में स्थानीय लोगों ने जूता मार होली खेली। शाहजहांपुर में होली के त्यौहार पर 'लाट साहब' का जुलूस परंपरागत तरीके से निकाला गया।

यूपी: देखिए जूता मार होली का VIDEO, भैंसा गाड़ी पर बैठकर निकले 'लाट साहब'- India TV Hindi Image Source : ANI यूपी: देखिए जूता मार होली का VIDEO, भैंसा गाड़ी पर बैठकर निकले 'लाट साहब'

नई दिल्ली। पूरे देश में पूरे हर्ष और उल्लास के साथ होली का पर्व मनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में स्थानीय लोगों ने जूता मार होली खेली। शाहजहांपुर में होली के त्यौहार पर 'लाट साहब' का जुलूस परंपरागत तरीके से निकाला गया। लोगों ने लाट साहब का रंगों और जूते-चप्पल से स्वागत किया। सोमवार को बड़े लाट साहब का जुलूस चौक स्थित फूलमती मंदिर से शुरू हुआ। मंदिर में माथा टेकने के बाद लाट साहब को भैंसा गाड़ी पर सवार कराया गया। यहां से सीधे कोतवाली में लाट साहब की सवारी पहुंची, जहां पर कोतवाल ने सलामी दी। इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही।

हेलमेट भी पहनाया गया था

सलामी लेने के बाद 'लाट साहब' ने कोतवाल प्रवेश सिंह से साल भर हुए अपराधों का ब्योरा मांगने की रिवायत पूरी की, उसके बाद कोतवाल ने परम्परा के अनुसार लाट साहब को शराब की बोतल और नकद धनराशि दी। जुलूस के दौरान लाट साहब को एक बैलगाड़ी पर तख्त के ऊपर कुर्सी डालकर बैठाया गया था। उन्हें चोट ना लगे, इसलिए हेलमेट भी लगाया गया था। उनके सेवक बने दो होरियारे झाड़ू से हवा करते रहे और जूतों की माला पहने लाट साहब पर होरियारे 'होलिका माता की जय' बोलते हुए जूते बरसाते नजर आए।

होली के मौके पर मथुरा-वृंदावन में हर बार की तरह इस बार भी अजब माहौल देखने को मिला। मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में भी भक्तों ने जमकर होली खेली। बता दें कि ब्रज की होली का अलग ही महत्व है। होली पर देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु मथुरा-वृंदावन में आते हैं। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी होली के मौके पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं। योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीट में लिखा कि 'असत्य पर सत्य की विजय के महोत्सव, महापर्व होली की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर से कामना है कि प्रेम, उल्लास और आनंद को समर्पित यह त्योहार हमारी एकता और सद्भावना के रंग को और अधिक प्रगाढ़ करे। आप सभी का जीवन सुख, शांति और समृद्धि के रंगों से सराबोर हो।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी होली के अवसर पर लोगों को बधाई व शुभकामनाएं दीं। मोदी ने ट्वीट किया, “आप सभी को होली की ढेर सारी शुभकामनाएं।” उन्होंने कहा, “आनंद, उमंग, हर्ष और उल्लास का यह त्योहार हर किसी को जीवन में नए जोश व नई ऊर्जा का संचार करे।” 

वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सैफई में फूलों वाली होली मनायी। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि 'होलिका दहन एवं होली की सतरंगी शुभकामनाएँ एवं बधाई!  जिसमें रंग थे गुलों के और ख़ुशबू अपनेपन की! आइए भारतीय संस्कृति के बहुरंगी रंगों में रंग कर प्रेम एवं सौहार्द से एक-दूजे के गले लगें।' अखिलेश ने अपने एक अन्य ट्वीट में लिखा 'सैफई में मनायी फूलों वाली होली... जिसमें रंग थे गुलों के और ख़ुशबू अपनेपन की!

Latest Uttar Pradesh News