A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश प्रियंका गांधी हों उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री का चेहरा, कार्ति चिदंबरम ने कहा लखनऊ में रहकर संभालें मोर्चा

प्रियंका गांधी हों उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री का चेहरा, कार्ति चिदंबरम ने कहा लखनऊ में रहकर संभालें मोर्चा

पिछले चार दशकों से उत्तर प्रदेश की सत्ता से बाहर चल रही कांग्रेस की अब पूरी उम्मीदें प्रियंका गांधी पर टिकी हैं।

<p>Priyanka Gandhi</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Priyanka Gandhi

पिछले चार दशकों से उत्तर प्रदेश की सत्ता से बाहर चल रही कांग्रेस की अब पूरी उम्मीदें प्रियंका गांधी पर टिकी हैं। एक बार फिर से उन्हें मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाकर सत्ता में वापसी की मांग तेज हो गई है। इस बीच पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम ने प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाने की मांग की है। कार्ति ने कहा है कि अब समय आ गया है कि प्रियंका पूरी तरह से लखनऊ पर ध्यान केंद्रित कर मोर्चा संभाल लें।

कांग्रेस में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव लाने का मार्ग उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। ऐसे में कांग्रेस को स्पष्ट रूप से यूपी में कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में प्रियंका गांधी के नाम की घोषणा करनी होगी। इसके लिए जरूरी है कि प्रियंका गांधी मुख्य रूप से लखनऊ में रहें और मोर्चा संभांलें। बता दें कि दिल्ली स्थित बंगले को खाली कराए जाने के बाद अब प्रियंका गांधी लखनऊ में ही रहने जा रही हैं। 

प्रियंका को बंगला खाली करने का आदेश 

केंद्र सरकार ने बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से उनका नयी दिल्ली स्थित बंगला एक महीने के भीतर खाली करने के लिए कहा है। इसके पीछे सरकार का तर्क है कि एसपीजी सुरक्षा वापस लिए जाने के बाद वह आवासीय सुविधा पाने की हकदार नहीं हैं। उन्हें एक अगस्त से पहले-पहले बंगला खाली करना है। ऐसे में खबरें हैं कि वह लखनऊ शिफ्ट होंगी। वह यहां कौल भवन में रह सकती हैं। बता दें कि बुधवार को आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वह एक अगस्त तक मौजूदा आवास ‘35 लोधी एस्टेट’ खाली कर दें और अगर ऐसा नहीं करती हैं तो उन्हें नियमों के मुताबिक किराये अथवा क्षतिपूर्ति का भुगतान करना होगा। मंत्रालय ने यह भी कहा कि उन्हें यह आवास खाली करने के लिए जो भी समय लगेगा उस अवधि के किराये का भुगतान करना पड़ेगा।

पिछले साल ली गई थी एसपीजी सुरक्षा वापस 

सरकार ने पिछले साल नवंबर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली थी तथा उन्हें जेड-प्लस श्रेणी सुरक्षा दी थी। एक अधिकारी ने बताया कि टाइप 6बी का यह आवास प्रियंका को 21 फरवरी, 1997 को आवंटित किया गया था क्योंकि उस वक्त उन्हें एसपीजी सुरक्षा मिली हुई थी। अधिकारी के मुताबिक जेड-प्लस श्रेणी की सुरक्षा में आवास सुविधा का प्रावधान नहीं होता है।

Latest Uttar Pradesh News