A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश अयोध्या राम मंदिर निर्माण में भेजी जाएगी लखनऊ में इस जगह की मिट्टी

अयोध्या राम मंदिर निर्माण में भेजी जाएगी लखनऊ में इस जगह की मिट्टी

अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन के लिए लखनऊ के ऐशबाग राम लीला मैदान की मिट्टी अयोध्या भेजी जा रही है।

<p>Ram Mandir</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Ram Mandir

अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन की तैयारियां पूरे शबाब पर हैं। राम मंदिर के निर्माण के लिए 22 किलो चांदी की ईंट तैयार हो गई है। इस बीच देश के विभिन्न इलाकों से मिट्टी भी भूमिपूजन के लिए भेजी जा रही है। अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन के लिए लखनऊ के ऐशबाग राम लीला मैदान की मिट्टी अयोध्या भेजी जा रही है। यह मिट्टी अयोध्या शोध संस्थान के माध्यम से भेजी जाएगी। मंगलवार को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मिट्टी को खोद कर कलश में रखा गया। यह मिट्टी रामलीला समिति अयोध्या लेकर जाएगी। 

इस बीच राम मंदिर के भूमिपूजन के लिए पूरी अयोध्या को सजाया जा रहा है। 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के लिये गर्भ गृह पर भूमि पूजन होगा साथ मे रामभक्तों के लिये नई अयोध्या तैयार की जा रही है।अयोध्या में घरो को एक रंग से पेंट किया जा रहा है साथ में दीवारों पर भगवान राम के जीवन से जुड़े चित्र पेंट किये जा रहे है। अयोध्या के साकेत महाविधालय से लेकर नयाघाट तक करीब 250 पेंटिंग बनाई जाएगी ।अयोध्या की दीवारों पर भक्तों को भगवान के बाल रूप से लेकर राजा रूप तक के दर्शन होंगे।

पेंटिंग बनाने का काम शुरु हो गया है जो 3 अगस्त तक पूरा हो जाएगा।अयोध्या की दीवारों पर भगवान राम से जुड़े सारे प्रसंग उकेरे जाएंगे।रामजन्मभूमि के अंदर भी टेंट लगाया जा रहा है,यहां एक ऊंचा मंच बनाया जा रहा है। यही से पीएम मोदी 161 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण औऱ 326 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

अयोध्या की तैयारियों का जायज़ा लेने आज डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य अयोध्या पहुंचे। अयोध्या में 4 और 5 तारीख को घरो में दीपक जलाने की तैयारी है।अयोध्या की सड़कों पर लाउडस्पीकर लगाए जा रहे है जिनमे राम भजन सुनाई दे रहे है।

Latest Uttar Pradesh News