A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश लखनऊ: 9 जून से खुलेगा चिड़ियाघर, करना होगा इन नियमों का पालन

लखनऊ: 9 जून से खुलेगा चिड़ियाघर, करना होगा इन नियमों का पालन

चिड़ियाघर प्रशासन ने बताया कि प्रवेश द्वार पर फुटवॉश, हैंडवॉश और सेनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। किसीभी प्रकार का खाद्य पदार्थ, गुटखा, पान, तंबाकू आदि पूर्णता: प्रतिबंधित है।

Lucknow Zoo- India TV Hindi Image Source : TWITTER/ANI Lucknow Zoo

लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित नवाब वाजिद अली प्राणि उद्यान 9 जून से लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। चिड़ियाघर प्रशासन द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अभी सिर्फ ऑनलाइन टिकट प्राप्त दर्शकों  को ही प्राणि उद्यान में प्रवेश की अनुमति होग। चिड़ियाघर आने वाले सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। हर एक दर्शक की प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी, स्वस्थ पाए जाने पर ही प्रवेश की अनुमित दी जाएग।

चिड़ियाघर प्रशासन ने बताया कि प्रवेश द्वार पर फुटवॉश, हैंडवॉश और सेनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। किसीभी प्रकार का खाद्य पदार्थ, गुटखा, पान, तंबाकू आदि पूर्णता: प्रतिबंधित है। पकड़ जाने पर लोगों पर जुर्माना लगाया जाएघा। चिड़ियाघर आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

चिड़ियाघर में फूडकोर्ट, कैंटीन, सोविनियर शॉप, प्रकृति शिक्षण केंद्र, मछलीघर और रात्रिचर बाड़ा नहीं खोले जाएंगे। बालरेल एवं बैट्री गाड़ी सेवाएं बंद रहेंगी। एक पाली में सिर्फ 500 लोगों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। चिड़ियाघर प्रशासन ने बताया कि चिड़ियाघर तीन पालियों में 2-2 घंटे के लिए खोला जाएगा। पहली बाली सुबह 8.30 से 10.30 बजे तक। दूसरी पाली 11.30 से 1.30 और तीसरी पाली 3.00 से शाम 5 बजे तक। हर पाली के समाप्त होने के बाद सारे दर्शकों को प्राणि उद्यान परिसर से बाहर जाना होगा। इस बीच प्राणि उद्यान को पुन: सेनिटाइज किया जाएगा फिर दूसरी पाली के दर्शकों को प्रवेश दिया जाएगा।

Latest Uttar Pradesh News