A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस को हराने के बाद 21 साल के युवक ने दान किया अपना प्लाज्मा

कोरोना वायरस को हराने के बाद 21 साल के युवक ने दान किया अपना प्लाज्मा

कोरोना वायरस को शिकस्त दे चुके 21 साल के एक युवक ने उत्तर प्रदेश में लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्लाज्मा बैंक के लिये अपना प्लाज्मा दान किया है।

Man who defeated the coronavirus donated his plasma in Lucknow- India TV Hindi Image Source : AP Man who defeated the coronavirus donated his plasma in Lucknow

लखनऊ: कोरोना वायरस को शिकस्त दे चुके 21 साल के एक युवक ने उत्तर प्रदेश में लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्लाज्मा बैंक के लिये अपना प्लाज्मा दान किया है। इस तरह अब संस्थान के पास सात लोगों का प्लाज्मा एकत्र हो गया है। केजीएमयू की ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डॉ.तूलिका चंद्रा ने शनिवार को बताया कि ''कोरोना वायरस से ठीक हुये युवक ने शुक्रवार रात प्लाज्मा दान किया। उसका ब्लड ग्रुप ‘ओ पॉजिटिव’ था जो बहुत कम लोगों का होता है।'' 

उन्होंने बताया कि अभी तक केजीएमयू में कोरोना वायरस से ठीक हुये सात लोग अपना प्लाज्मा दान कर चुके है। इनमें एक रेजीडेंट डाक्टर तौसीफ खान, एक कनाडा की महिला डाक्टर और पांच अन्य लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी का प्लाज्मा संस्थान के प्लाज्मा बैंक में रखा जाएगा और यह एक साल तक कभी भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 

डॉ चंद्रा ने बताया कि ''केजीएमयू में इस समय 17 संक्रमित भर्ती हैं जिनमें दो महिलायें शामिल है लेकिन इनमें से कोई भी रोगी की हालत इतनी गंभीर नहीं है कि उसे प्लाज्मा थेरेपी दी जाए। इसलिये केजीएमयू प्रशासन ने यह फैसला लिया है कि प्रदेश के दूसरे जिलों या मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों में कोई संक्रमित रोगी ऐसा है जिसकी हालत बहुत नाजुक है और उसका उपचार प्लज्मा थेरेपी से किया जा सकता है तो उस रोगी को केजीएमयू लाया जाएगा और उसे यहां प्लाज्मा थेरेपी दी जाएगी।'' केजीएमयू में प्लाज्मा थेरेपी का अभी कोरोना रोगियों पर ट्रायल किया जा रहा है।

Latest Uttar Pradesh News