A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश में गरीब परिवार के 21,000 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे, धूमधाम से हुई शादी

उत्तर प्रदेश में गरीब परिवार के 21,000 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे, धूमधाम से हुई शादी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में गरीब परिवार के वर-वधुओं का विवाह संपन्न कराया गया और इस दौरान कुल 21,000 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।

<p>mass marriage ceremony</p>- India TV Hindi mass marriage ceremony

प्रयागराज: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में गरीब परिवार के वर-वधुओं का विवाह संपन्न कराया गया और इस दौरान कुल 21,000 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।

यहां एनआरआईपीटी ग्राउंड में आयोजित सामूहिक विवाह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए प्रदेश के जल शक्ति मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह ने बताया, “योगी आदित्यनाथ द्वारा मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद से अभी तक प्रदेश में इस योजना के तहत 71,000 जोड़ों की शादी हो चुकी है।”

mass marriage ceremony

उन्होंने बृहस्पतिवार को बताया, “आज पूरे प्रदेश में 21,000 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे हैं। ऐसे गरीब परिवार जो अभी तक अपनी बेटियों के हाथ पीले नहीं कर पाते थे, यह योजना उनके लिए प्रदेश सरकार की ओर से एक बड़ा तोहफा है।” मंत्री ने कहा, “सालाना दो लाख रुपये से कम आय वाले परिवार, चाहे वह किसी भी जाति या धर्म के हों, इस योजना के तहत आते हैं। आज यहां 611 जोड़ों की शादी संपन्न हुई, जिसमें हिंदू और मुस्लिम दोनों वर्ग के जोड़े शामिल हैं।”

उन्होंने बताया कि योजना के तहत बेटी के खाते में पहले ही 35,000 रुपये डाल दिए जाते हैं और 10,000 रुपये का सामान उपलब्ध कराया जाता है और 6,000 रुपये इस आयोजन के खर्च में शामिल किए जाते हैं। इस तरह एक जोड़े की शादी पर कुल 51,000 रुपये खर्च किए जाते हैं।

Latest Uttar Pradesh News