A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी में मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव, एक दिन में 20 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

यूपी में मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव, एक दिन में 20 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

प्रदेश में आज योगी  सरकार मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत  एक दिन में 20 लाख वैक्सीन लगाकर नया रिकॉर्ड बनाने जा रही  है।

यूपी में मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव, एक दिन में 20 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी में मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव, एक दिन में 20 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज हर मिनट चार हज़ार से ज़्यादा वैक्सीन लगाने की तैयारी है । प्रदेश में आज योगी  सरकार मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत  एक दिन में 20 लाख वैक्सीन लगाकर नया रिकॉर्ड बनाने जा रही  है।देश मे किसी भी प्रदेश में एक दिन में 20 लाख वैक्सीन नही लगी है।सिर्फ लखनऊ में आज 80 हज़ार से ज़्यादा वैक्सीन लगाई जाएगी। मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए लखनऊ में 348 बूथ बनाये गए है।अभी तक लखनऊ में एक दिन में सबसे ज़्यादा 28500 वैक्सीन लगी थी।आज की मेगा ड्राइव के लिये तैयारियां की गई है ।हर बूथ पर 250 से 300 वैक्सीन लगाने का इंतज़ाम किया गया है जिसके लिए स्टाफ तीन गुना किया गया है।

लखनऊ के सिविल अस्पताल में भी वैक्सीन लगाने वाले स्टाफ की तादाद दोगुनी कर दी गई है। यूपी में अबतक 4 करोड़ 84 लाख 43 हज़ार से ज़्यादा कोविड वैक्सीन लग चुकी है।जुलाई महीने में यूपी में 1 करोड़ 71 लाख 41 हज़ार लोगों को टीका लगाया गया है। यूपी में अभी तक रोज़ाना 4 से 5 लाख वैक्सीन लगती थी।आज के अभियान के लिए वैक्सीन लगाने वाले स्टाफ को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है।

एक बूथ पर वैक्सीन लगाने के लिये तीन लोगो का स्टाफ होता है ।आज की ड्राइव के लिये बूथ बढ़ाये गए है और स्टाफ को तीन से चार गुना कर दिया गया है,जिन बूथ पर रोज़ाना 800 वैक्सीन लगती थी आज वहां 1600 वैक्सीन लगाई जा रही है। यूपी में 57 से ज़्यादा ज़िले ऐसे है जहां कोरोना का एक भी केस नही है।सरकार चाहती है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को कोरोना वैक्सीन लग जाये जिससे कोरोना की तीसरी लहर अगर आती है तो उसपर आसानी से काबू पाया जा सके।

Latest Uttar Pradesh News