A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश में अब पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोलने की हो रही तैयारी

उत्तर प्रदेश में अब पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोलने की हो रही तैयारी

बता दें कि करीब छह महीने बाद आज कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ माध्यमिक स्कूल खुल गए हैं। काफी समय बाद स्कूलों में चहल-पहल दिखी।

Now Yogi govt preparing to open schools from first to fifth class- India TV Hindi Image Source : PTI कोरोना पर नियंत्रण के बाद अब योगी सरकार जीवन सामान्य बनाने के अभियान में लगी है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण के बाद अब योगी आदित्यनाथ सरकार जीवन सामान्य बनाने के अभियान में लगी है। इसी क्रम में सूबे में सोमवार से माध्यमिक स्कूलों में कोविड प्रोटोकाल के साथ कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। अब बेसिक तथा प्राइमरी स्कूल खोलने की भी तैयारी है। सोमवार से स्कूलों के खुलने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 के साथ हुई बैठक में कहा कि रक्षाबंधन के बाद 23 अगस्त से छठी से आठवीं तक और एक सितंबर से कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल भी शुरू किए जाएं। उन्होंने इस संबंध में अफसरों को दिशा-निर्देश जारी करने का आदेश दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लोकभवन में कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 तथा राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति के साथ समीक्षा की। इसी समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप रक्षाबंधन के बाद 23 अगस्त से कक्षा छह से आठ तथा एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के विद्यालयों में पठन-पाठन प्रारंभ करने पर विचार किया गया।

प्रदेश में सोमवार से कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों को स्कूल में बुलाकर पठन-पाठन का काम शुरू किया गया है। आज से माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक व व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी बच्चों की क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारंभ हो गया है। सभी जगह कक्षाएं दो पाली में चलाने की प्रक्रिया की गई है। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

बता दें कि करीब छह महीने बाद आज कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ माध्यमिक स्कूल खुल गए हैं। काफी समय बाद स्कूलों में चहल-पहल दिखी। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद छात्रों को स्कूल में प्रवेश मिला। कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है। जारी आदेश के मुताबिक स्कूल केवल पांच दिन खुलेंगे। स्कूलों के निरीक्षण की जिम्मेदारी अधिकारियों को दी गई। 

ये भी पढ़ें

Latest Uttar Pradesh News