A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 8 करोड़ के पार, सोमवार को देशभर में 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगे

उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 8 करोड़ के पार, सोमवार को देशभर में 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगे

सोमवार को देशभर में 74342 से ज्यादा जगहों पर वैक्सीन दी गई है जिनमें लगभग 71 हजार सरकारी केंद्र हैं और बाकी प्राइवेट केंद्र। सोमवार को शाम 7 बजे तक उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार में 15 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई है।

Over 70 crore Covid vaccine doses administered in India so far- India TV Hindi Image Source : PTI देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

लखनऊ: देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान तेज गति से आगे बढ़ रहा है और वैक्सीनेशन में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य उत्तर प्रदेश सबसे आगे बना हुआ है। सोमवार को उत्तर प्रदेश में शाम 7 बजे तक 29.19 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका था और राज्य में अबतक 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन मिल चुकी है। देशभर में उत्तर प्रदेश को छोड़ किसी भी राज्य में अबतक 8 करोड़ वैक्सीन का आंकड़ा पार नहीं हुआ है। सोमवार को देशभर में शाम 7 बजे तक 1.02 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुका था और अबतक देश में 69.60 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है जिनमें 53 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज मिली है और 16 करोड़ से ज्यादा को दोनों डोज मिल चुकी है। 

सोमवार को देशभर में 74342 से ज्यादा जगहों पर वैक्सीन दी गई है जिनमें लगभग 71 हजार सरकारी केंद्र हैं और बाकी प्राइवेट केंद्र। सोमवार को शाम 7 बजे तक उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार में 15 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 6.78 लाख, पश्चिम बंगाल में 6.49 लाख, कर्नाटक में 6.08 लाख, गुजरात में 5.70 लाख, मध्य प्रदेश में 5.56 लाख और महाराष्ट्र में 5.21 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी थी।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत में कोविड-19 वैक्सीन की प्रतिदिन 1.25 करोड़ खुराक दी जा रही है और यह संख्या कई देशों की जनसंख्या से अधिक है। इसके लिए उन्होंने वैक्सीनेशन अभियान में जुटे सभी कर्मियों की जमकर प्रशंसा भी की। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों और कोविड-19 वैक्सीनेशन के लाभार्थियों से संवाद के बाद अपने संबोधन में हिमाचल प्रदेश की सौ प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगाए जाने को राज्य सरकार की कुशलता और जन-जन की जागरुकता का परिणाम बताया और कहा कि इसकी बदौलत ही यह पहाड़ी राज्य 100 साल की सबसे बड़ी, कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में चैंपियन बन कर उभरा है। 

बता दें कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां अब तक सभी पात्र लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। इस उपलक्ष्य पर आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब तक वैक्सीन की 70 करोड़ खुराक लगा चुका है। उन्होंने एक बार फिर दवाई भी, कड़ाई भी के मंत्र का पालन करने का आह्वान किया। देश में वैक्सीनेशन की सफलता को नागरिकों की भावना और कड़ी मेहनत का परिणाम बताते हुए उन्होंने कहा, ‘‘भारत प्रतिदिन 1.25 करोड़ वैक्सीन की रिकॉर्ड गति से वैक्सीनेशन कर रहा है। इसका अभिप्राय है कि भारत में एक दिन में वैक्सीनेशन की संख्या कई देशों की जनसंख्या से अधिक है। भारत के वैक्सीनेशन अभियान की सफलता प्रत्येक भारतवासी के परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा का परिणाम है।’’

उन्होंने कहा कि जो हिमाचल प्रदेश कभी छोटी-छोटी सुविधाओं के लिए संघर्ष करता था वह आज विकास की नयी गाथा लिख रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने ना सिर्फ अपनी पूरी पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी है बल्कि दूसरी खुराक के मामले में भी वह लगभग एक तिहाई आबादी को वैक्सीन लगा चुका है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लोगों की इस सफलता ने देश का आत्मविश्वास भी बढ़ाया है और आत्मनिर्भर होना कितना जरूरी है, यह भी याद दिलाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लोगों ने सभी प्रकार की अफवाहों को खारिज किया और इस बात के गवाह बने कि देश का ग्रामीण समाज किस प्रकार दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन और सबसे तेज वैक्सीनेशन अभियान को शत-शत आगे बढ़ा रहा है। 

ये भी पढ़ें

Latest Uttar Pradesh News