A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Phulpur bypoll Update: एक बजे तक औसतन 19.2 प्रतिशत मतदान

Phulpur bypoll Update: एक बजे तक औसतन 19.2 प्रतिशत मतदान

फूलपुर लोकसभा उपचुनाव वोटिंग Live Updates: केशव प्रसाद मौर्य के उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम बनने के बाद ये सीट खाली हुई है।

वोटिंग बूथ पर तैयारी...- India TV Hindi Image Source : PTI वोटिंग बूथ पर तैयारी करते चुनाव अधिकारी।

उपचुनाव के लाइव अपडेट्स नीचे पढ़िए:

- दोपहर एक बजे तक औसत 19.2 प्रतिशत मत पड़े हैं।

- सुबह 11 बजे तक 12.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

-फूलपुर लोकसभा के अंतर्गत कुल पांच विधानसभा क्षेत्रों में 2,155 बूथों पर मतदान हो रहा है। जिले के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुहास एल.वाई के मुताबिक, इस चुनाव के लिए 10 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 20 जोनल मजिस्ट्रेट और 152 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। 

-जार्ज टाउन स्थित गोल्डन जुबली स्कूल में सुबह सात बजे मतदान करने पहुंचे सपा प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने कहा, “जनता अखिलेश यादव के पिछले कार्यों को देखते हुए हमारे पक्ष में वोट करेगी। अब हमें मायावती का भी आशीर्वाद प्राप्त है और निश्चित ही समाजवादी पार्टी की जीत होगी। बसपा के समर्थन से हम भारी मतों से जीतेंगे।” 

-सिविल लाइंस स्थित ज्वाला देवी इंटर कालेज में अपनी पत्नी के साथ मतदान करने के बाद प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने कहा, “ 14 तारीख को जब नतीजे आएंगे तो हो सकता है कि बुआ और भतीजे को गहरा सदमा लगे। सपा बसपा के नेता साथ आए हैं, जनता साथ नहीं आई है। इसलिए भाजपा बड़े अंतर से जीत रही है।” 

-कांग्रेस प्रत्याशी मनीष मिश्र ने सुबह आठ बजे फूलपुर विधानसभा के जमुनीपुर स्थित प्राइमरी पाठशाला में मतदान किया। 

- फूलपुर लोकसभा सीट  उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। हालांकि अभी ज्यादातक पोलिंग बूथ पर कम ही लोग नजर आ रहे हैं।

फूलपुर: उत्तर प्रदेश के फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए थोड़ी देर में वोटिंग शुरू होने जा रही है। दोनों सीटें सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टा सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं। इन उपचुनाव में बसपा ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे। बसपा के स्थानीय संगठन ने समाजवादी पार्टी के पक्ष में मतदान की अपील की है। वहीं रालोद ने भी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों को समर्थन की बात कही है।

मुख्य मुकाबला सपा, बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवार के बीच ही माना जा रहा है। केशव प्रसाद मौर्य ने बीजेपी की जीत का भरोसा जताया है। इन दोनों सीट के उपचुनाव योगी सरकार के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बना गए हैं। जानकार इन उप चुनावों को 13 महीने का योगी सरकार का लिटमस टेस्ट मान रहे हैं। अगर बात फूलपुर सीट की करें तो प्रथम प्रधानमंत्री तीन बार यहां से जीतकर लोकसभी जा चुके हैं। उसके बाद भी ये सीट कांग्रेस का गढ़ रही है। बाद में समाजवादी पार्टी से भी यहां चुन कर उम्मीदवार संसद पहुंचे हैं। साल 2009 में बसपा ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी तो वहीं 2014 में बीजेपी ने इस सीट पर पहली बार जीत दर्ज की थी। 11 तारीख को होने वाली वोटिंग के नतीजे 14 मार्च को आएंगे।

Latest Uttar Pradesh News