A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश प्रयागराज: इफको के यूरिया प्लांट में देर रात अमोनिया गैस लीक, 2 अफसरों की मौत, 15 की हालत बिगड़ी

प्रयागराज: इफको के यूरिया प्लांट में देर रात अमोनिया गैस लीक, 2 अफसरों की मौत, 15 की हालत बिगड़ी

प्रयागराज के फूलपुर स्थित इफको फर्टिलाइजर कंपनी के प्लांट में कल देर रात बड़ा हादसा हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्लांट में यूरिया बनाने के लिए उपयोग में आने वाली अमोनिया गैस का अचानक रिसाव शुरू हो गया।

<p>प्रयागराज: इफको के...- India TV Hindi Image Source : FILE प्रयागराज: इफको के यूरिया प्लांट में देर रात अमोनिया गैस लीक, 2 अफसरों की मौत, 15 की हालत बिगड़ी

प्रयागराज के फूलपुर स्थित इफको फर्टिलाइजर कंपनी के प्लांट में कल देर रात बड़ा हादसा हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्लांट में यूरिया बनाने के लिए उपयोग में आने वाली अमोनिया गैस का अचानक रिसाव शुरू हो गया। रिसाव से वहां मोजूद इफको के दो अधिकारियों की मौत हो गई। इनके नाम वीपी सिंह और अभयनंदन बताए जा रहे हैं। वहीं गैस रिसाव की चपेट में आने से इफको में तैनात 15 कर्मचारियों की तबीयत खराब है। सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार यूरिया उत्पादन इकाई में पम्प लीकेज के कारण गैस रिसाव होने की आशंका है। 

बताया जा रहा है कि मंगलवार देर रात फूलपुर स्थित इफको में अमोनिया व यूरिया निर्माण यूनिट में रोज की तरह रात 10 बजे से नाईट शिफ्ट में तैनात कर्मचारी अपने-अपने काम पर लगे हुए थे। करीब 11.30 बजे के करीब यूरिया उत्पादन यूनिट में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। जिससे वहां अफरातफरी मच गई।

 इसी बीच वहां मौजूद अधिकारी वीपी सिंह रिसाव को रोकने पहुंचे, लेकिन वह बुरी तरह झुलस गए। इसके बाद उन्हें बचाने के लिए अधिकारी अभयनंदन पहुंचे, जो भी झुलस गए। इस दौरान अमोनिया गैस का रिसाव पूरी यूनिट में हो चुका था और वहां मौजूद 15 कर्मचारी बेहोश हो गए। 

बताया जा रहा है कि वीपी सिंह और अभयनंदन की अस्पताल में इलाज के दौरान कुछ घंटों बाद मौत हो गई। वहीं अमोनिया की चपेट में आने से बीमार हुए धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव, आरआर विश्कर्मा, राकेश समेत कई कर्मचारियों को इफको में बने अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Latest Uttar Pradesh News