A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश कैदी भी करेंगे योगासन, किसान जताएंगे योग के जरिये विरोध

कैदी भी करेंगे योगासन, किसान जताएंगे योग के जरिये विरोध

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में समूचा लखनऊ योग करता दिखेगा, वहीं उत्तर प्रदेश के विभिन्न कारागारों में बंद कैदी भी योगासन करते नजर आएंगे। प्रदेश के कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने बताया कि राज्य के विभिन

yoga- India TV Hindi yoga

लखनऊ: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में समूचा लखनऊ योग करता दिखेगा, वहीं उत्तर प्रदेश के विभिन्न कारागारों में बंद कैदी भी योगासन करते नजर आएंगे। प्रदेश के कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने बताया कि राज्य के विभिन्न कारागारों में बंद करीब 92 हजार कैदी भी अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर जेल परिसर में योग करेंगे।

इसका मुख्य उद्देश्य यह संदेश फैलाना है कि अगर रोज योग किया जाए, तो कैदी निरोग रहेंगे। साथ ही उनकी सोच में सकारात्मकता आएगी। उनकी ध्यान क्षमता में बढ़ोतरी होगी और उनके जेहन से आत्महत्या के विचार तथा निराशाजनक बातें निकाली जा सकेंगी।

उन्होंने यह भी बताया कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर कैदियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पहले ही संचालित किया जा रहा है। योग दिवस पर जेल के कैदी किसी विशेषज्ञ प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में योग करेंगे।

इस बीच, प्रतापगढ़ में करीब 200 किसान टेलीविजन के माध्यम से प्रधानमंत्री के साथ-साथ योग करेंगे। कार्यक्रम के मुख्य आयोजक जानकी शरण पाण्डेय ने कहा प्रतापगढ़ में करीब 200 किसान योग करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर एक टेलीविजन लगाया जाएगा, ताकि किसान ना सिर्फ उसे देखकर योगासन करें, बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रेरणा भी लें।

उन्होंने बताया कि योग दिवस के मौके पर किसानों को यह शपथ भी दिलायी जाएगी कि वे रोजाना आधा घंटा योग करेंगे, ताकि वे सकारात्मक बनें और आत्महत्या का विचार कभी उनके मन में ना आए।

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि उनके संगठन के पदाधिकारी तथा अन्य किसान अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्य के विभिन्न शहरों में सड़कों पर योग करेंगे। किसानों के प्रति सरकार के अनपेक्षित रवैये के खिलाफ प्रदर्शन के लिये ऐसा किया जाएगा। भारतीय किसान यूनियन के महासचिव धर्मेन्द्र मलिक ने बताया कि उनके संगठन के कार्यकर्ता विरोधस्वरूप शीर्षासन करेंगे।

बहरहाल, समाजवादी पार्टी (सपा) प्रदेश में साइकिल यात्राएं निकालकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए योग दिवस मनाएगी। सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी पार्टी जिलाध्यक्षों तथा अन्य पदाधिकारियों से कहा है कि वे योग दिवस पर साइकिल यात्रा निकालें, ताकि इससे सेहत के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी जाए।

उन्होंने बताया कि सपा के नेता अपने-अपने जिला मुख्यालयों पर योग करेंगे जबकि कार्यकर्ता अपने विधानसभा क्षेत्रों में साइकिल चलाएंगे। इस बीच, प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मायावती समेत सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को 21 जून को होने वाले योग दिवस समारोह का न्यौता देने का फैसला किया है।

Latest Uttar Pradesh News