A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश धार्मिक स्थल हमारी सामाजिक एकता को भी मजबूत करते हैं: योगी आदित्यनाथ

धार्मिक स्थल हमारी सामाजिक एकता को भी मजबूत करते हैं: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धार्मिक स्थल केवल धार्मिक चेतना के ही प्रतीक नहीं हैं बल्कि हमारी सामाजिक एकता को भी मजबूत करते हैं।

CM yogi Adtyanath- India TV Hindi CM yogi Adtyanath

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धार्मिक स्थल केवल धार्मिक चेतना के ही प्रतीक नहीं हैं बल्कि हमारी सामाजिक एकता को भी मजबूत करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे तीर्थ स्थल हमारी सामाजिक, राष्ट्रीय चेतना और मानव कल्याण का केंद्र हैं। उन्होंने कहा कि सिन्ध इस देश की आत्मा है। ‘सिन्धु दर्शन’ का कार्यक्रम हमारी विरासत का हिस्सा है। 

सीएम योगी शिव शान्ति सन्त आसूदाराम आश्रम में सन्त बाबा आसूदाराम साहिब के 57वें वार्षिक निर्वाण महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्वाण महोत्सव के आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस मौके पर सभी श्रद्धालुओं को सन्तों, विद्वानों, ज्ञानियों और मनीषियों का सानिध्य प्राप्त करने का अवसर मिल रहा है। सीएम ने पाकिस्तान के सिन्ध प्रान्त से आए हुए श्रद्धालुओं का विशेष रूप से स्वागत करते हुए कहा कि भारत भूमि ने मत, मजहब, पंथ से ऊपर उठकर हमेशा से लोगों का स्वागत व सम्मान किया है। 

उन्होंने कहा कि सिन्ध पर आक्रांताओं के हमले हुए, लेकिन फिर भी धर्म और संस्कृति को बचाने का कार्य वहां के लोगों ने किया। सिन्धु प्रदेश में सभी को भ्रमण करने का प्रयास करना चाहिए। सिन्धु दर्शन का कार्यक्रम इसी भावना से अनुप्राणित है। उन्होंने कहा कि सिन्धी समाज विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपने पुरुषार्थ और संघर्ष के बल पर समाज में अपनी पहचान बनाने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि यह पुरुषार्थ सभी के लिए अनुकरणीय होना चाहिए। 

सीएम योगी ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तीर्थ स्थलों को एक-दूसरे से जोड़ने का काम किया जा रहा है। राज्य सरकार भी प्रदेश के सभी तीर्थ स्थलों को जोड़ने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सन्तों, गुरुओं, महापुरुषों तथा भारतीय संस्कृति की विरासत और परम्परा को कायम रखते हुए राज्य सरकार प्रदेश की 22 करोड़ जनता की सेवा का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी को उत्तर प्रदेश की खुशहाली और देश की मजबूती और समृद्धि के लिए अपना योगदान करना चाहिए।

सन्त आसूदाराम आश्रम के पीठाधीश्वर सन्त स्वामी चाण्डूराम साहिब ने सीएम को स्मृति चिन्ह् भेंट किया। इसके पूर्व, सिटी मांटेसरी स्कूल के संस्थापक डा. जगदीश गांधी ने सीएम योगी का स्वागत किया। इस अवसर पर डिप्टी सीएम ड़ा. दिनेश शर्मा, महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, सन्त-महात्मा, श्रद्धालुजन तथा बड़ी संख्या में सिन्धी समाज के लोग मौजूद थे।

Latest Uttar Pradesh News