A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, एक अप्रैल से बढ़ सकती हैं टिकट की कीमतें

महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, एक अप्रैल से बढ़ सकती हैं टिकट की कीमतें

आगरा विकास प्राधिकरण ने इस इमारत के मुख्य गुबंद में प्रवेश के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट जारी करने का प्रस्ताव रखा है

महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, एक अप्रैल से बढ़ सकती है टिकट की कीमतें- India TV Hindi Image Source : PTI महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, एक अप्रैल से बढ़ सकती है टिकट की कीमतें

आगरा: दुनिया भर में अपनी खूबसूरत बनावट और मोहब्बत की इमारत के तौर पर मशहूर ताज महल का दीदार अब महंगा हो सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण ने इस इमारत के मुख्य गुबंद में प्रवेश के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट जारी करने का प्रस्ताव रखा है जो कि पहले से ही एएसआई की तरफ से चार्ज किए जा रहे 200 रुपए से अलग है। ये जानकारी आगरा डिविजिनल कमिश्नर अमित गुप्ता ने दी है।  इस तरह से अब ताज महल का दीदार करनेवाले पर्यटकों को पहले से ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। 

पढ़ें- कोविड-19 से हुई देरी, इस साल आरंभ हो सकता है जनगणना का काम: गृह मंत्रालय

अबतक भारतीय पर्यटकों को ताज का दीदार करने के लिए 250 रुपये देने पड़ते हैं जबकि विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये देने होते हैं। दरअसल इससे पहले आगरा विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में ताजमहल के टिकट मूल्य के लंबित प्रस्ताव पर चर्चा हुई थी। प्राधिकरण ने ताजमहल की पथकर निधि बढ़ाने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा है, जिससे शासन द्वारा प्रस्ताव पास होने पर आगामी एक अप्रैल से ताजमहल की टिकट दर बढ़ सकती है। 

 मालूम हो कि ताजमहल में अभी भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये है। वहीं, शाहजहां-मुमताज की कब्र देखने के लिए पर्यटकों को मुख्य गुंबद में जाने के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना होता है। एडीए के प्रस्ताव पर मुहर के बाद ताजमहल का प्रवेश शुल्क महंगा हो जाएगा। यही नहीं अब मुख्य गुबंद पर जाने के लिए देशी-विदेशी पर्यटकों को 400 रुपये खर्च करने होंगे। शासन से प्रस्ताव पास होने के बाद ही ये दरें बढ़ाई जाएंगी। 

Latest Uttar Pradesh News