A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश UP Election 2017: पांचवें चरण के लिए 9 बजे तक 10.77% मतदान

UP Election 2017: पांचवें चरण के लिए 9 बजे तक 10.77% मतदान

लखनऊ: नेपाल से लगे तराई और पूर्वी उत्तर प्रदेश के 11 ज़िलों के 51 विधानसभा क्षेत्रों में आज पांचवें चरण के मतदान होगा। इस चरण में बलरामपुर, गोण्डा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत

up election 2017- India TV Hindi up election 2017

लखनऊ: नेपाल से लगे तराई और पूर्वी उत्तर प्रदेश के 11 ज़िलों के 51 विधानसभा क्षेत्रों  के लिए आज पांचवें चरण में सुबह 9 बजे तक 10.77%  मतदान  हुआ। इस चरण में बलरामपुर, गोण्डा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुल्तानपुर ज़िले की विधानसभा सीटें शामिल हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम पांच बजे तक चलेगा।

इस चरण में 1.84 करोड़ से ज़्यादा मतदाता 617 उम्मदवारों को भाग्य का फ़ैसला करेंगे। चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पक्के बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिये 52 सामान्य पर्यवेक्षक, 13 व्यय पर्यवेक्षक तथा छह पुलिस पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं। अंबेडकरनगर के आलापुर में सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया के निधन के कारण चुनाव आयोग ने यहां मतदान की तारीख नौ मार्च निर्धारित की है।

इस चरण में 2351 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिये पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय बल तथा पुलिस बल तैनात किया गया है।

वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में सपा ने आलापुर जोड़कर कुल 52 सीटों में से 37 सीटें जीती थीं। भाजपा और कांग्रेस को पांच पांच सीटें मिली थीं जबकि बसपा को तीन और पीस पार्टी को दो सीटें हासिल हुई थीं। श्रावस्ती, बलरामपुर, सुल्तानपुर और अंबेडकरनगर में सपा प्रत्याशियों ने हर सीट पर जीत दर्ज की थी।

Latest Uttar Pradesh News