A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी में कोरोना के 24 घंटे में 5716 नए मामले आए, सीएम योगी ने दिया ये आदेश

यूपी में कोरोना के 24 घंटे में 5716 नए मामले आए, सीएम योगी ने दिया ये आदेश

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 5716 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। प्रदेश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 56,459 है, पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके लोग 1,81,364 हैं।

Uttar Pradesh Lucknow Noida Kanpur Coronavirus cases till 2 September - India TV Hindi Image Source : PTI Uttar Pradesh Lucknow Noida Kanpur Coronavirus cases till 2 September 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लगातार कोरनो वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार (2 सितंबर) को बताया कि 'विगत 24 घंटे में प्रदेश में 5716 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। प्रदेश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 56,459 है, पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके लोग 1,81,364 हैं।' प्रदेश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 56,459 है जिसमें से 28,609 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 1,08,056 लोगों ने होम आइसोलेशन का विकल्प लिया है। 

सीएम ने दिए 1.50 लाख टेस्ट प्रतिदिन करने का निर्देश

अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग को लेकर बताया कि कल (1 सितंबर) प्रदेश में 1,36,240 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 59,13,584 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। इधर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसको देखते हुए हर हालात में कोविड-19 के 1.50 लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं। 

यूपी अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोविड के लिए प्रतिदिन 1,50,000 टेस्ट सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कानपुर नगर, वाराणसी, प्रयागराज तथा गोरखपुर में टेस्टिंग में वृद्धि करने के निर्देश हैं। सभी जनपदों में वेंटिलेटर/एच.एफ.एन.सी. को क्रियाशील करने को कहा है। कोविड अस्पतालों में डायलिसिस मशीन की उपलब्धता, हेपेटाइटिस-बी के मरीजों के लिए प्रत्येक जनपद में डेडिकेटेड डायलिसिस मशीन की व्यवस्था करने के निर्देश हैं। कोविड तथा नॉन कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन के 48 घंटे के बैकअप की व्यवस्था के निर्देश हैं।

उत्तर प्रदेश में 4 सितंबर से शुरू होगा सीरो-सर्वे

उत्तर प्रदेश में 4 सितंबर से बड़े पैमाने पर सीरो सर्वे होने जा रहा है। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सैंपल जमा करने से पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दो राउंड की ट्रेनिग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी इस सर्वे को मॉडरेट करेगी। ये सर्वे कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, आगरा समेत 11 जिलों में किया जाएगा। हम आपको बता दें कि दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र में सीरो सर्वे हो चुका है। 4 से 6 सितंबर के बीच सैंपल लिए जाएंगे। हरेक जिले से कम से कम 1,080 सैंपल लिए जाएंगे। इसका मतलब हुआ कि सभी 11 जिलों से कम से कम 11,080 सैंपल लिए जाएंगे। सीरो सर्वे से ये पता लगाया जाता है कि कितने लोगों में कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज हैं।

Latest Uttar Pradesh News