A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले में बड़ी संख्या में कुत्तों की मौत से ग्रामीणों में दहशत

आजमगढ़ जिले में बड़ी संख्या में कुत्तों की मौत से ग्रामीणों में दहशत

न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में एक बाघ के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बीच उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रहस्यमय बीमारी से बड़ी संख्या में कुत्तों की मौत से सनसनी फैल गई।

Dogs- India TV Hindi Image Source : FILE Representational Image

आजमगढ़. न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में एक बाघ के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बीच उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रहस्यमय बीमारी से बड़ी संख्या में कुत्तों की मौत से सनसनी फैल गई। जिले की सगड़ी तहसील के अंजानशहीद, देवापार, सोहरैया, पतार आदि गांवों में पिछले कई दिनों से लगातार आवारा कुत्ते मर रहे हैं। हालांकि शुरुआती जांच में पता चला है कि इन जानवरों की मौत केनाइन डिस्टेम्पर नामक बीमारी से हुई है जो कुत्तों से कुत्तों में फैलती है। 

पिछले 15 दिनों के अंदर अंजानशहीद गांव में एक दर्जन कुत्तों की मौत हो चुकी है। जबकि पास पड़ोस के गांवों में भी कुत्ते मर रहे हैं। इसे लेकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल बन गया। सगड़ी की उप जिलाधिकारी प्रियंका प्रियदर्शनी ने ग्रामीणों की सूचना पर सज्ञान में लेते हुए संबंधित मेडिकल टीम को जांच का आदेश दिया। टीम ने अंजानशहीद,सोहरैया वाजिद,देवापार गांव जाकर कुत्तो की जांच की।

पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर विनोद यादव बताया कि 11 कुत्तों के मौत की सूचना मिली है। बीमार कुत्तों की जांच की जा चुकी है। प्रथम दृष्टया उनके अंदर कैनाइन डिस्टेम्पर (C.C.D.) विकार पाया गया है। यह कुत्ते से कुत्ते में फैलता है। इस बीच, मिर्जा शारिक बेग नामक ग्रामीण ने कहा कि उन्होंने खुद बीमारी से मरे 11 कुत्तों को दफनाया है। कुत्तों में यह बीमारी लगातार फैल रही है। प्रशासन से मांग है कि समय रहते इसकी जांच की जाय गंभीरता से लिया जाय। ताकि बाद में कोई गंभीर समस्या न हो और लोग भय में न जियें।

Latest Uttar Pradesh News