A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश 1 लाख से ज्यादा बेड और रोजाना 10 हजार टेस्ट! ऐसी है उत्तर प्रदेश में कोरोना से निपटने की तैयारी

1 लाख से ज्यादा बेड और रोजाना 10 हजार टेस्ट! ऐसी है उत्तर प्रदेश में कोरोना से निपटने की तैयारी

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन हटने और अनलॉक 1.0 को लेकर आज 1 जून से पहला चरण शुरू हो गया है। ऐसे में इसे लेकर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडिया टीवी के मुख्यमंत्री सम्मेलन में हिस्सा लिया और राज्य में अनलॉक की तैयारियों पर चर्चा की।

Yogi Adityanath on Lockdown 5 unlock 1 guidelines- India TV Hindi Yogi Adityanath on Lockdown 5 unlock 1 guidelines

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन हटने और अनलॉक 1.0 को लेकर आज 1 जून से पहला चरण शुरू हो गया है। ऐसे में इसे लेकर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडिया टीवी के  कार्यक्रम मुख्यमंत्री सम्मेलन में हिस्सा लिया और राज्य में अनलॉक की तैयारियों पर चर्चा की। उन्होनें कहा कि सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य होने के नाते चुनौती भी बढ़ रही है। इसके लिए शुरू से ही हमारी प्लानिंग रही है। कोरोना वायरस के मामले आबादी के अनुसार बढ़ेंगे। उन्होनें कहा कि राज्य की सामाजिक और आर्थिक स्थितियां उसके मुताबिक है। हमारी 7 राज्यों और नेपाल के साथ सीमा है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए हमने स्थिती से निपटने के लिए तैयारी की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि राज्य में आज के दिन 1.01 लाख बेड मौजूद हैं। 403 अस्पताल हैं इनमें लेवल 1 पर के मरीजों के लिए 72934 बेड मौजूद हैं। लेवल 2 के 75 अस्पताल हैं जिनमें 16212 बेड हैं। लेवल 3 के 25 अस्पताल हैं जिनमें 12090 बेड मौजूद हैं। उन्होनें बताया कि लेवल 2 में हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा है। लेवल 3 में सभी बेड पर वेंटीलेटर की सुविधा है। 

योगी ने बताया कि हम अभी तक 2.75 लाख से ज्यादा टेस्ट कर चुके हैं और रोजाना 10 हजार टेस्ट की क्षमता राज्य में पहुंच चुकी है। राज्य में 30 टेस्टिंग लैब उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने बताया कि 15 जून तक क्षमता को 15 हजार करने और जून अंत तक 20 हजार टेस्ट प्रति दिन की क्षमता होगी। 

योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 30 लाख श्रमिक उत्तर प्रदेश में वापस आए हैं। इन सभी की मेडिकल सक्रीनिंग जरूरी है और पहले चरण से ही उनकी मेडिकल सक्रीनिंग और क्वारंटीन सेंटर में रहने की व्यवस्था की। इसके बाद होम क्वारंटीन में भेजा और वहां भी सक्रीनिंग हो रही है। अबतक 3.92 करोड़ लोगों की सक्रीनिंग हो चुकी है। 1 लाख से अधिक मेडिकल टीम के लोग जुटे हुए हैं।

 

उन्होनें कहा कि केंद्र सरकार की एडवाइजरी के हिसाब के काम हो रहा है। राज्य में बस, ऑटो और टैक्सी सेवा शुरु हो गई है। राज्य में 5 से ज्यादा लोगों के एक जगह पर जमा होने की अनुमति नही है। उन्होनें लॉकडाउन को समय से लागू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का  भी धन्यवाद दिया है। 

Latest Uttar Pradesh News