A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Ayodhya: अयोध्या के नजदीक कराया गया CM योगी के मंदिर का निर्माण, जानिए किसने और क्यों बनवाया?

Ayodhya: अयोध्या के नजदीक कराया गया CM योगी के मंदिर का निर्माण, जानिए किसने और क्यों बनवाया?

Ayodhya: मंदिर में लगी प्रतिमा को योगी आदित्यनाथ को राम के अवतार में दिखाया गया है। प्रतिमा में योगी आदित्यनाथ धनुष और तीर लेकर दिखाई दे रहे है। प्रभाकर मानते है कि योगी भगवान राम और कृष्ण के अवतार है। इसलिए सनातन धर्म का प्रचार कर रहे है।

CM Yogi Adityanath temple- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA CM Yogi Adityanath temple

Highlights

  • मंदिर में सीएम योगी को राम के अवतार में दिखाया गया
  • मंदिर के निर्माण 8 लाख 56 की लागत आई
  • मौर्या का पुरवा गांव में बनवाया गया है मंदिर

Ayodhya: देशभर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लाखों समर्थक हैं। उके समर्थक योगी के लिए कई बार अपनी दीवानगी जाहिर कर चुके हैं। कोई उनका लुक धारण कर चुका है तो कोई अपने शरीर पर टैटू गुदवा चुका है। लेकिन इस बार एक समर्थक ने दीवानगी की सारी हदें पार करते हुए सीएम योगी का मंदिर ही बनवा दिया। इस मंदिर सीएम योगी का बकायदा किसी भगवान की तरह पूजन किया जात है और उने भजन-आरती गाई जाती हैं। 

योगी आदित्यनाथ का यह मंदिर अयोध्या से 15 किलोमीटर दूर अंबेडकर नगर राजमार्ग पर भरतकुंड के समीप मौर्या का पुरवा गांव में है। यहां के निवासी प्रभाकर मौर्य ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह मंदिर बनवाया है। अनिल ने यह मंदिर योगी आदित्यनाथ के कामों से प्रभावित होकर और अपना संकल्प पूरा करने के लिए बनवाया है। बता दें कि, अनिल एक भजन गायक हैं और योगी आदित्यनाथ के समर्थन में कई भजन बना और गा चुके हैं। इसलिए लोग उन्हें योगी का प्रचारक भी करते है।

Image Source : social media CM Yogi Adityanath temple

मंदिर में सीएम योगी को राम के अवतार में दिखाया गया

मीडिया में आई ख़बरों के अनुसार, प्रभाकर ने मंदिर का निर्माण 8 लाख 56 की लागत से कराया है। मंदिर में स्थापित मूर्ति राजस्थान से विशेष ऑर्डर देकर बनवाई है। मंदिर में लगी प्रतिमा को योगी आदित्यनाथ को राम के अवतार में दिखाया गया है। प्रतिमा में योगी आदित्यनाथ धनुष और तीर लेकर दिखाई दे रहे है। प्रभाकर मानते है कि योगी भगवान राम और कृष्ण के अवतार है। इसलिए सनातन धर्म का प्रचार कर रहे है। वे किसी भगवान से कम नहीं है।

अयोध्या में राम मंदिर बनवाने पर योगी का बनाया मंदिर

प्रभाकर मौर्या ने भास्कर से बताया कि उन्होंने 2015 में संकल्प लिया था, कि जो राम का मंदिर राम जन्मभूमि अयोध्या में बनाएगा, उसका मंदिर बनाकर नित्य पूजन करेंगे। इसलिए 2016 में मैंने एक भजन गाया था, राम लला का अयोध्या में मंदिर बनाएंगे... इसके बाद सुप्रीम कोर्ट का राम मंदिर के निर्माण को लेकर फैसला आया और अब योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। संकल्प पूरा होने और मुख्यमंत्री के कार्यों से प्रभावित होकर मैंने यह मंदिर का निर्माण कराया है।

Latest Uttar Pradesh News