A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Ayodhya land scam: अयोध्या ‘भूमि घोटाले’ में खुद संज्ञान ले सुप्रीम कोर्ट: कांग्रेस

Ayodhya land scam: अयोध्या ‘भूमि घोटाले’ में खुद संज्ञान ले सुप्रीम कोर्ट: कांग्रेस

Ayodhya land scam: कांग्रेस नेता ने कहा कि हम यह मांग करते हैं कि सुप्रीम कोर्ट, जिसके निर्देशानुसार मंदिर ट्रस्ट का गठन हुआ था, वह इस मामले में खुद संज्ञान ले और रामचंद्र जी के नाम पर होने वाली इस लूट, घोटाले, चंदाचोरी और मुनाफाखोरी को तुरंत बंद करे।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • अवैध ज़मीन खरीदने-बेचने के घोटाले में 40 लोगों की सूची जारी हुई है
  • दलितों की जमीन, जो खरीदी नहीं जा सकती थी, वो हड़पी गई है: कांग्रेस
  • सूची में शामिल इन सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी: अथॉरिटी

Ayodhya land scam: अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी(Development Authority) ने अवैध रूप से भूमि बेचने और उस पर निर्माण कार्य कराने वाले 40 लोगों की सूची जारी की। इस लिस्ट के जारी होने के बाद कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि ‘भूमि घोटाले’ के मामले में सुप्रीम कोर्ट को खुद संज्ञान लेना चाहिए ताकि जमीन के नाम पर लूट बंद हो। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के नाम पर भाजपा का घोटाला। इस पर गृह मंत्री अमित शाह चुप क्यों हैं?’’ कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज भाजपा को भी मानना पड़ रहा है कि उसके नेता, विधायक, महापौर, अधिकारी अयोध्या में बड़ी तादाद में जमीन के घोर घोटाले में संलिप्त हैं। भगवान राम के नाम पर अवैध ज़मीन खरीदने -बेचने के घोटाले में 40 लोगों की सूची जारी हुई है, जिसमें भाजपा के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, पूर्व विधायक गोरखनाथ के नाम भी शामिल हैं।’’ 

"कौड़ियों के दाम ज़मीन खरीदकर महंगे दाम पर बेची"

पार्टी महासचिव ने आरोप लगाया, ‘‘इस ज़मीन घोटाले में न केवल भाजपा(BJP) के विधायक और नेताओं ने लूट मचाई हुई है बल्कि नौकरशाहों और उनके रिश्तेदार, यहां तक कि स्थानीय राजस्व अधिकारियों, जिनका काम भूमि लेन-देन को प्रमाणित करना होता है, उन्होंने भी वहां पर बड़ा घोटाला किया।’’ सुप्रिया ने कहा, ‘‘चंदा चोर भाजपा नेताओं ने कौड़ियों के दाम ज़मीन खरीदकर महंगे दाम पर ट्रस्ट को बेची। आस-पास की जमीनों को सस्ते दामों पर उन लोगों ने ख़रीदा है, जिन्हें इसके ब्लू प्रिंट के बारे में पता था। दलितों की जमीन, जो खरीदी नहीं जा सकती थी, वो हड़पी गई है।’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘आज देश मोदी जी से पूछता है कि आप मौन क्यों हैं? आज देश अमित शाह जी से पूछता है कि कहां हैं आप? क्यों आप इसकी निंदा नहीं करते हैं? क्यों आप बयान नहीं देते हैं?’’ 

"लिस्ट में शामिल सभी लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई"

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘हम यह मांग करते हैं कि सुप्रीम कोर्ट, जिसके निर्देशानुसार मंदिर ट्रस्ट का गठन हुआ था, वह इस मामले में स्वत: संज्ञान ले और रामचंद्र जी के नाम पर होने वाली इस लूट, घोटाले, चंदाचोरी और मुनाफाखोरी को तुरंत बंद करे।’’ गौरतलब है कि अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अपने क्षेत्र में अवैध रूप से भूखंड बेचने और उन पर निर्माण कार्य कराने वाले 40 लोगों की सूची जारी की है। इनमें अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता भी शामिल हैं।

अथॉरिटी के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने रविवार को बताया कि प्राधिकरण द्वारा शनिवार रात अवैध रूप से जमीन की खरीद-फरोख्त और निर्माण कार्य कराने वाले 40 लोगों की एक सूची जारी की गई। उन्होंने कहा कि सूची में शामिल इन सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

Latest Uttar Pradesh News