A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश CM Yogi Uttarakhand Visit: भतीजे के मुंडन में शामिल हुए सीएम योगी, हल्दी लगाकर निभाई रस्म

CM Yogi Uttarakhand Visit: भतीजे के मुंडन में शामिल हुए सीएम योगी, हल्दी लगाकर निभाई रस्म

CM Yogi Uttarakhand Visit: सीएम योगी अपने भतीजे के मुंडन संस्कार में भी शामिल हुए और उन्होंने अपने छोटे भाई के साथ गौशाला में गाय को रोटी भी खिलाई। सीएम योगी की गांव यात्रा के दौरान ही उनके भाई महेंद्र सिंह विष्ट के बेटे अनंत विष्ट का मुंडन होना तय था। 

CM Yogi- India TV Hindi Image Source : PTI CM Yogi

Highlights

  • भतीजे के मुंडन में शामिल हुए सीएम योगी
  • भतीजे के हल्दी लगाकर निभाई सीएम योगी ने रस्म
  • सीएम योगी के भाई महेंद्र सिंह विष्ट के बेटे अनंत विष्ट का था मुंडन

CM Yogi Uttarakhand Visit: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस बार अपने पैतृक घर के दौरे पर कई ऐसे काम किए, जो शायद पहली बार किए गए होंगे। वह उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित अपने पैतृक गांव पंचूर में पूरी रात रुके और उन्होंने स्नान के बाद घर में ही पूजा की। वह गांव के उसी कमरे में रुके थे, जहां कभी उनका बचपन बीता था।  

इस मौके पर वह अपने भतीजे के मुंडन संस्कार में भी शामिल हुए और उन्होंने अपने छोटे भाई के साथ गौशाला में गाय को रोटी भी खिलाई। सीएम योगी (CM Yogi) की गांव यात्रा के दौरान ही उनके भाई महेंद्र सिंह विष्ट के बेटे अनंत विष्ट का मुंडन होना तय था। इस कार्यक्रम में सीएम योगी न केवल शामिल हुए बल्कि अपने भतीजे को हल्दी लगाकर रस्म भी पूरी की। 

मुंडन से पहले बच्चे को लगाई हल्दी  

दरअसल उत्तराखंड (Uttarakhand) में ये परंपरा है कि मुंडन से पहले बच्चे को हल्दी लगाई जाती है और इसको स्थानीय भाषा में बान देना कहते हैं। इससे पहले सीएम परिवार के बच्चों के साथ गांव के पहाड़ी रास्तों पर घूमने भी गए और उनसे बातें कीं। 

उनकी ये यात्रा इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि इससे पहले उनको सार्वजनिक तौर पर कभी अपने परिजनों के साथ इतना समय बिताते नहीं देखा गया। इस बार सीएम ने ना केवल परिजनों से मुलाकात की बल्कि रिश्तेदारों और गांव वालों से मिलकर उनका हाल-चाल भी लिया। 

उनकी इस यात्रा पर सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की रही कि उन्होंने 5 साल बाद अपनी मां से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या मुझे पहचानती हो? इस पर मां ने सिर हिलाते हुए अपनी सहमति जताई। 

Latest Uttar Pradesh News