A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश के कानपुर में डेंगू का तांडव, 13 लोग अस्पताल में भर्ती

उत्तर प्रदेश के कानपुर में डेंगू का तांडव, 13 लोग अस्पताल में भर्ती

उत्तर प्रदेश के कानपुर में डेंगू की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। जानकारी के मुताबिक एक सरकारी हॉस्पिटल में छह वयस्क और सात बच्चे डेंगू वार्ड में भर्ती हुए।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

Dengue Cases Rises: उत्तर प्रदेश के कानपुर में डेंगू की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। जानकारी के मुताबिक एक सरकारी हॉस्पिटल में छह वयस्क और सात बच्चे डेंगू वार्ड में भर्ती हुए। उर्सुला सरकारी अस्पताल के डॉ. शैलेश कुमार सिंह ने कहा, "बुखार के कुल 60-70 मामले रोजाना सामने आते हैं। डेंगू पॉजिटिव पाए जाने वालों को डेंगू वार्ड में रखा जाता है। वर्तमान में डेंगू वार्ड में छह वयस्क और सात बच्चे डेंगू वार्ड में भर्ती हैं। 

इससे पहले रविवार को, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के कई हिस्सों में डेंगू के मामलों में बढोतरी दर्ज की गई, जिसमें 9 मरीज वर्तमान में जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती हैं। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में डेंगू बेहद तेज रफ्तार से फैल रहा है। मरीजों की प्लेटलेट काउंट तेजी से घट रही है और अस्पताल पूरी क्षमता से चल रहे हैं। हालांकि, डेंगू के कारण जिले में किसी की मौत नहीं हुई है। 

डेंगू के इलाज के लिए बेहतर सुविधाएं स्थापित की जा रहीं

जानकरी के मुताबिक मोतीपुर में संचालित लखीमपुर खीरी जिला अस्पताल में डेंगू के इलाज के लिए बेहतर सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं। बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए दो अलग-अलग डेंगू वार्डों के साथ बेड 6 से बढ़ाकर अब 22 कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैनात कर दी गई है। अस्पताल की ओर से मरीजों को दवाओं के साथ आवश्यक खाद्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही है।

डेंगू के बढ़ते मामलों पर सीएम योगी ने एक हाई लेवल बैठक की 

इस बीच, शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ डेंगू के बढ़ते मामलों पर एक हाई लेवल समीक्षा बैठक की और हर जिले में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता के साथ समर्पित डेंगू अस्पताल स्थापित करने के निर्देश जारी किए। 

सीएम योगी ने बैठक के दौरान पिछले कुछ हफ्तों में डेंगू और अन्य संक्रामक रोगों के बढ़ते दुष्प्रभावों पर चिंता व्यक्त की थी और स्वास्थ्य अधिकारियों को स्क्रीनिंग और निगरानी में सुधार करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने अधिकारियों से आशा कार्यकर्ताओं की मदद लेने और लक्षणों वाले लोगों की पहचान करने और उनके इलाज की व्यवस्था करने के लिए घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करने को कहा।

सीएम योगी ने व्यापक जागरूकता अभियान शुरू करने को कहा

सीएम योगी ने अधिकारियों को मरीजों के लिए बेड की उपलब्धता, उचित चिकित्सा जांच और समय पर उपचार सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को नियमित रूप से राज्य भर में साफ-सफाई और फॉगिंग के प्रयास करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने डेंगू के कारणों, लक्षणों, रोकथाम आदि के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक व्यापक जागरूकता अभियान शुरू करने को कहा। डेंगू के मामले बढ़ने के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

Latest Uttar Pradesh News