A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी के नए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कार्यभार संभाला, पीएम-सीएम का जताया आभार

यूपी के नए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कार्यभार संभाला, पीएम-सीएम का जताया आभार

दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले 7 वर्षों में देश में परिवर्तन की लहर चल पड़ी है। केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं का जिक्र करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में 2017 से पहले उत्तर प्रदेश निचले पायदान पर था, 2021 में 5वें पर आ चुका है।

यूपी के नए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कार्यभार संभाला, पीएम-सीएम का जताया आभार - India TV Hindi Image Source : INDIA TV यूपी के नए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कार्यभार संभाला, पीएम-सीएम का जताया आभार 

Highlights

  • पदभार ग्रहण करने के बाद दुर्गा शंकर मिश्रा ने पीएम और सीएम का आभार जताया
  • प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले 7 वर्षों में देश में परिवर्तन की लहर चल पड़ी है- डीएस मिश्रा
  • पीएम के हाउसिंग सेक्टर के लक्ष्य को लेकर विशेष फोकस किया जाएगा- डीएस मिश्रा

लखनऊ: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव के रूप में लोकभवन स्थित अपने कार्यालय में कार्यभार संभाला लिया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा ने गुरुवार को आर.के. तिवारी की जगह ली है। लखनऊ पहुंचने पर शहर के डीएम अभिषेक प्रकाश ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। पदभार ग्रहण करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में दुर्गा शंकर मिश्रा ने इस जिम्मेदारी के लिए पीएम-सीएम का आभार जताया। मिश्रा ने कहा कि वह शासन की विभिन्न योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए पूरी तत्परता से काम करेंगे, वह दफ्तर में बैठकर नहीं, बल्कि फील्ड में उतरकर काम करेंगे।

यूपी के नए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने अपनी तैनाती के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त किया और कहा कि पिछले सात वर्षों से देश में जिस तरह का अभूतपूर्व परिवर्तन हुआ है उसके वह खुद साक्षी हैं। मिश्रा ने कहा कि वर्ष 2017 में जब योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का कार्यभार ग्रहण किया तब आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय से संबंधित कार्यों में उत्तर प्रदेश सबसे पीछे हुआ करता था लेकिन उसके बाद से स्थितियों में काफी सुधार आया है। 

'पीएम के हाउसिंग सेक्टर के लक्ष्य पूरे किए जाएंगे'

दुर्गा शंकर मिश्रा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले 7 वर्षों में देश में परिवर्तन की लहर चल पड़ी है। केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं का जिक्र करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में 2017 से पहले उत्तर प्रदेश निचले पायदान पर था, 2021 में 5वें पर आ चुका है। प्रदेश के सभी शहर ओडीएफ हो चुके हैं, अब इन्हें ओडीएफ प्लस करने का काम शुरू होगा। पीएम के हाउसिंग सेक्टर के लक्ष्य पूरे किए जाएंगे, इस पर विशेष फोकस किया जाएगा। शहरों के विकास के काम को तेज किया जाएगा, स्मार्ट सिटी के मिशन को मूवमेंट बनाकर पूरे यूपी को स्मार्ट बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह दफ्तर में बैठकर काम करने वाले नहीं, बल्कि फील्ड में काम करेंगे और पीएम-सीएम के संकल्पों को पूरा कराएंगे।

सबको जल्द से जल्द वैक्सीन लगाई जाएगी-मिश्रा

दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि यूपी में चुनाव नजदीक है उन्होंने आयोग को आश्वस्त किया है कि सबको जल्द से जल्द वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा। विधानसभा चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष तरीके से होगा, उन्होंने इसे लेकर आयोग को आश्वस्त किया है। उन्होंने कहा, 'मैंने तमाम चुनाव कराए हैं, किसी को कोई दिक्कत नहीं होगी।' बता दें कि, दुर्गा शंकर मिश्रा इससे पहले केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय में सचिव पद पर तैनात थे। वह 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे थे मगर उन्हें एक वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया है।

यूपी के मऊ जिले के रहने वाले हैं डीएस मिश्रा 

बता दें कि, डीएस मिश्रा भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार दोनों के लिए कई अहम पदों पर सेवाएं दे चुके हैं। यूपी के मऊ जिले के रहने वाले डीएस मिश्रा कई जिलों में डीएम रह चुके हैं। इस समय मिश्रा दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के अध्यक्ष भी हैं। दुर्गा शंकर मिश्रा ने IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, जबकि यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टन सिडनी से उन्होंने एमबीए किया है। साथ ही डीएस मिश्रा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज द हेग से पब्लिक पॉलिसी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी कर चुके हैं।

Latest Uttar Pradesh News