A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश गोरखनाथ मंदिर में भी धीमी हुई लाउडस्पीकर की आवाज, सीएम के ट्वीट के बाद मंदिर प्रशासन ने खुद उठाया कदम

गोरखनाथ मंदिर में भी धीमी हुई लाउडस्पीकर की आवाज, सीएम के ट्वीट के बाद मंदिर प्रशासन ने खुद उठाया कदम

 गोरक्षनाथ मंदिर परिसर, श्रीमानसरोवर मंदिर परिसर और श्री मंगला देवी मंदिर परिसर के लाउडस्पीकर की आवाज कम कर दी गई है। अब मंदिर परिसर के बाहर आवाज नहीं जाएगी। 

Gorakhnath temple- India TV Hindi Image Source : PTI Gorakhnath temple

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर मुख्यमंत्री की ओर से जारी निर्देश का असर गोरखपुर के मंदिरों में भी नजर आ रहा है। गोरखपुर में नाथ संप्रदाय के सिद्धपीठ गोरक्षनाथ मंदिर परिसर, श्रीमानसरोवर मंदिर परिसर और श्री मंगला देवी मंदिर परिसर के लाउडस्पीकर की आवाज कम कर दी गई है। अब मंदिर परिसर के बाहर आवाज नहीं जाएगी। गुरुवार से ही इन मंदिरों में व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसी तरह मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि से भी लाउडस्पीकर को हटा लिया गया है।

दरअसल सीएम योगी ने बिना अनुमति के धार्मिक जुलूस नहीं निकालने के साथ ही धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से दूसरों को असुविधा नहीं होने संबंधी निर्देश जारी किया था।

सीएम योगी ने कहा था कि सभी लोगों को अपनी धार्मिक विचारधारा के मुताबिक अपनी उपासना पद्धति को मानने की आजादी है। सीएम ने ट्वीट कर साफ तौर पर कहा था कि कोई शोभायात्रा या धार्मिक जुलूस बिना पूर्व अनुमति के नहीं निकाला जाए। साथ ही शांति सौहार्द्र कायम रखने के संबंध में भी शपथ पत्र भी लिया जाए।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद गोरखनाथ पीठ के महंत हैं। मुख्य मंदिर परिसर में लाउडस्पीकर की आवाज धीमी करने के साथ ही उन्हें सड़क, बाजार और सार्वजनिक जगहों से भी हटा लिया गया है। 

Latest Uttar Pradesh News