A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश UP Weather: यूपी में भारी बारिश, लखनऊ में आज स्कूल बंद, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

UP Weather: यूपी में भारी बारिश, लखनऊ में आज स्कूल बंद, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

UP Weather: यूपी की राजधानी में भारी बारिश से हालात इतने खराब हो गए हैं कि कलेक्‍ट्रेट से लेकर वीआईपी सड़कों तक पर पानी भर गया है। जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने शुक्रवार 16 सितंबर को लखनऊ के सारे स्‍कूल बंद रखने का आदेश दिया है।

Rain in UP- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Rain in UP

Highlights

  • 17 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान
  • जलभराव से कई जगह घंटों लगा रहा जाम
  • यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

UP Weather: सितंबर माह का एक पखवाड़ा बीत चुका है, लेकिन देश के कई इलाकों में अभी भी भारी बारिश हो रही है। इसी बीच यूपी, जहां अब तक बारिश की दरकार महसूस की जा रही थी, वहां कई जगह भारी बारिश से हाल बेहाल हो गए हैं। कुछ जगह बारिश से जमीन का जलस्तर बढ़ा, नदियों और तालाबों में पानी आया। वहीं यूपी की राजधानी में भारी बारिश से हालात इतने खराब हो गए हैं कि कलेक्‍ट्रेट से लेकर वीआईपी सड़कों तक पर पानी भर गया है। जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने शुक्रवार 16 सितंबर को लखनऊ के सारे स्‍कूल बंद रखने का आदेश दिया है। शुक्रवार तड़के जारी आदेश के अनुसार, कक्षा 12 तक के सभी निजी और सरकारी स्‍कूल बंद रहेंगे। 

Image Source : INDIA TVSchool Holiday in Lucknow

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

इसी बीच राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर रोड, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, बदायूं और जालौन में गरज-चमक के साथ तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। हरदोई, फरुर्खाबाद, कन्नौज, कासगंज, एटा, मैनपुरी, शहजहांपुर और आसपास के जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Rai

17 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने कहा है कि यूपी में लंबे समय बाद मानसून सक्रिय हुआ है। पिछले 24 घंटे में गोरखपुर में 144 मिमी, बहराइच में 50 मिमी, लखनऊ में 48 मिमी, कानपुर में 43 मिमी और उरई में 67 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा प्रदेश में आंधी.तूफान और वज्रपात की भी आशंका है।

जलभराव से कई जगह घंटों लगा रहा जाम

तेज बारिश के कारण मुसीबतें भी बढ़ गई हैं। नगर निगम के सारे दावों की पोल बारिश ने खोलकर रख दी है। सड़कों पर जलभराव के कारण कई जगह घंटों तक जाम लगा रहा। वहीं निचली बस्तियों में पानी भर गया। पकरी पुल, फैजुल्लागंज, जानकीपुरम विस्तार, ईस्माइलगंज, आलमबाग, अलीगंज, विकासनगर, ठाकुरगंज, गोमती नगर विस्तार और पारा समेत कई इलाकों में सड़कों पर पानी भरा रहा। तेज बारिश केे बीच भतोइया गांव के पास हरदोई रोड किनारे लगा नीम का पेड़ गिर गया। इससे वाहनों की रफ्तार थम गई। पुलिस ने पेड़ हटवाया, तब जाकर यातायात बहाल हो सका।

Latest Uttar Pradesh News