A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन, योगी सरकार ने बदला नाम

वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन, योगी सरकार ने बदला नाम

आने वाले दिनों में झांसी स्टेशन वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। रेलवे स्टेशन का कोड भी अब बदल दिया जाएगा। सरकार की तरफ ये तर्क दिया जा रहा है कि स्टेशन का नाम बदलने से भी क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

<p>वीरांगना लक्ष्मीबाई...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन, योगी सरकार ने बदला नाम

Highlights

  • योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी
  • रेलवे स्टेशन का कोड भी अब बदल दिया जाएगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया है। योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे लेकर कोई आपत्ति नहीं दी थी। अब आने वाले दिनों में झांसी स्टेशन वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। भाजपा के राज्यसभा सांसद प्रभात झा समेत कई स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कुछ साल पहले झांसी में हुई रेलवे बैठक में झांसी का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने की मांग की थी।

बता दें कि रेलवे स्टेशन का कोड भी अब बदल दिया जाएगा। सरकार की तरफ ये तर्क दिया जा रहा है कि स्टेशन का नाम बदलने से भी क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। बुंदेलखंड इलाके में भी इसका लाभ देखने को मिल सकता है। वैसे राज्य सरकार ने कई मौकों पर ये स्पष्ट किया है कि जरूरत के हिसाब से नाम बदले जाएंगे।

इससे पहले योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में फैजाबाद को अयोध्या, इलाहाबाद को प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर बना दिया गया है। इस बार सरकार ने शहर की जगह किसी रेलवे स्टेशन का नामकरण कर दिया है। चुनावी मौसम में सरकार का ये फैसला काफी अहम माना जा रहा है।

Latest Uttar Pradesh News