A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश Kanpur Metro: टिकट किराया, रूट, समय से लेकर जानिए कानपुर मेट्रो की इन खासियतों के बारे में

Kanpur Metro: टिकट किराया, रूट, समय से लेकर जानिए कानपुर मेट्रो की इन खासियतों के बारे में

कानपुर मेट्रो की शुरुआत हो चुकी है। बुधवार से कानपुर के लोग मेट्रो रेल का सफर कर पाएंगे। मेट्रो रूट, टिकट आदि के बारे में यहां पर पढ़ सकते हैं।

kanpur metro latest news- India TV Hindi Image Source : TWITTER मेट्रो रेल

Highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर मेट्रो का लिया आनंद
  • बुधवार से आम आदमी कर पाएगा सफर
  • कानपुर मेट्रो का टिक किराया, समय और रूट तट

Kanpur Metro: उत्तर प्रदेश चुनावी दौरे के दौरान ही कानपुरवालों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो की सौगत दी। मंगलवार को पीएम मोदी ने कानपुर मेट्रो के पूर्व खंड का उद्घाटन करने के साथ ही मेट्रो में सफर भी किए। अब कानपुर के लोग मेट्रो के तेज रफ्तार का आनंद ले सकेंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कानपुर मेट्रो के पहले सेक्शन में 9 किलोमीटर लंबे रूट पर ट्रेनें दौड़ने वाली हैं।

कानपुर मेट्रो के पहले चरण की बात करें तो आईआईटी कानपुर से मोतीझील तक नौ मेट्रो स्टेशनों के बीच ट्रेन दौड़ेगी। इसके पश्चात 29 दिसंबर 2021 से छह जोड़ी मेट्रो ट्रेनें कानपुर में इस रूट पर रफ्तार भरने वाली हैं। शुरू-शुरू में हर स्टेशन पर 10 मिनट के अंतराल में ट्रेने आने-जाने के लिए मिलेंगी। हालांकि, मेट्रो ट्रेनों की संख्या बढ़ने के बाद वेटिंग टाइम कम हो जाएगा। मगर फिलहाल मेट्रो पैसेंजर्स को 10 मिनट का इंतजार करना होगा।

बुधवार से रोज कानपुर मेट्रो की सेवाएं सुबह 06 बजे से लेकर रात 10 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। अगर कानपुर मेट्रो किराया की बात करें तो आईआईटी कानपुर से मोतीझील तक 30 रुपये देने होंगे। साथ ही कानपुर मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपए होगा। कानपुर मेट्रो के टिकट क्यूआर कोड वाले होंगे। बाद में, यात्रियों के लिए स्मार्ट मेट्रो कार्ड भी मिलेंगे। इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है। 

बता दें कि यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने करीब दो साल में कानपुर मेट्रो का 09 किलोमीटर तक का ट्रैक तैयार किया है। इस मेट्रो रेल परियोजना में दो गलियारे शामिल हैं जिसकी कुल लंबाई 32.5 किमी बताई जा रही है। केंद्र सरकार ने 11076.48 करोड़ रुपए का यह मेट्रो प्रोजेक्ट साल 2019 में मंजूर किया था।

Latest Uttar Pradesh News