A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश लखनऊ में एलन मस्क की राह पर चल पड़े चार बच्चे, बनाई ऐसी कार कि दुनिया भर में हो रही है चर्चा

लखनऊ में एलन मस्क की राह पर चल पड़े चार बच्चे, बनाई ऐसी कार कि दुनिया भर में हो रही है चर्चा

लखनऊ में रहने वाले 4 बच्चे मस्क की राह पर चल रहे हैं। चारों बच्चों के नाम की बात करें तो श्रेयांश, विराज, आर्यव और गर्वित हैं।

एलन मस्क - India TV Hindi Image Source : AP/SOCIAL MEDIA एलन मस्क

टेस्ला और ट्विटर के मालिक एलन मस्क को कौन नहीं जानता। मस्क की दूरदर्शी सोच के कारण ही दुनिया में कई लोगों ने उन्हें आदर्श माना है। हमारे देश में भी कई ऐसे समर्थक हैं जो एलन मस्क से काफी प्रभावित हैं। उत्तर प्रदेश के चार बच्चों ने कमाल कर दिखाया है। लखनऊ में रहने वाले 4 बच्चे मस्क की राह पर चल रहे हैं। चारों बच्चों के नाम की बात करें तो श्रेयांश, विराज, आर्यव और गर्वित हैं। इन बच्चों ने तीन इलेक्ट्रिक कार बनाई हैं। इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जो पर्यावरण के लिए बेहतर साबित होंगे। 

कितने दिनों में बनाई कार 
इस खबर की सबसे खास बात यह है कि यह चलते समय हवा को साफ करती है। कार में ध्वनि प्रदूषण नहीं होगा क्योंकि इसमें साइलेंट फीचर लगा है। ये बच्चे लखनऊ के रहने वाले हैं। जो मशहूर रोबोटिक वैज्ञानिक मिलिंद राज के मार्गदर्शन में काम कर रहे हैं। उन्होंने इस ग्रुप का नाम फॉरएवर टीम रखा है। जानकारी के मुताबिक, सिर्फ दो घंटे में कार को चार्ज करने पर कई किलोमीटर तक जा सकती है। इन कारों को बनाने में 7 महीने का समय लगा है। हालांकि इस कार को पूरी तरह से तैयार करने में एक साल से भी ज्यादा का वक्त लगा है।

क्या भारत में टेस्ला आएगा? 
टेस्ला की कार भारत आने ही वाली थी लेकिन कुछ वजहों ने सवालिया निशान खड़ा कर दिया। इसी साल केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने  कहा था कि एलन मस्क और टेस्ला का भारत में स्वागत है लेकिन सरकार आत्मनिर्भर भारत की नीति को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेगी। दरअसल अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता कंपनी टेस्ला के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने जुलाई में कहा था कि टेस्ला को भारत में अपनी कारों की बिक्री की अनुमति मिलने के बाद ही स्थानीय स्तर पर इसके निर्माण के बारे में कोई फैसला किया जाएगा। 

Latest Uttar Pradesh News