A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव रिजल्ट: यूपी में बीजेपी ने चार सीटों पर जीत हासिल की, महाराष्ट्र में लगा झटका

विधान परिषद चुनाव रिजल्ट: यूपी में बीजेपी ने चार सीटों पर जीत हासिल की, महाराष्ट्र में लगा झटका

यूपी और महाराष्ट्र में हुए विधान परिषद चुनाव में बीजेपी ने यूपी में चार सीटों पर जीत दर्ज की है लेकिन महाराष्ट्र में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

MLC Election Result- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO विधान परिषद चुनाव रिजल्ट

MLC Election Results 2023: यूपी में 30 जनवरी को हुए विधान परिषद की पांच सीटों पर हुए चुनाव में से चार सीटों के नतीजे आ गए हैं जिसपर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. वहीं महाराष्ट्र की पांच सीटों पर हुए विधान परिषद शिक्षक और स्नातक के चुनाव में बीजेपी को गहरा धक्का लगा है। महाराष्ट्र की पांट सीटों में हुए चुनाव में विपक्षी पार्टियों एमवीए ने दो सीटों पर तो वहीं निर्दलीय ने एक सीट पर जीत दर्ज की है और बीजेपी को एक सीट पर जीत मिली है। 30 जनवरी को हुए इन चुनावों की मतगणना दो फरवरी को हुई जिसमें से यूपी की पांच सीटों में से चार के नतीजे आ गए हैं। वोटों की गिनती जारी है।

यूपी में इन पांच सीटों पर हुए चुनाव 

गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट, कानपुर-उन्नाव शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, कानपुर मंडल की स्नातक सीट, झांसी-प्रयागराज निर्वाचन क्षेत्र और बरेली-मुरादाबाद स्नातक सीट पर 30 जनवरी को वोट डाले गए। इन पांचोंं एमएलसी सीटों के लिए 60 से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। बीजेपी ने बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक सीट पर जीत दर्ज की है और यहां से बीजेपी के डॉक्टर जय पाल सिंह व्यस्त ने 51,257 वोटों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज करते हुए सपा प्रत्याशी को हरा दिया है।

अबतक मिली जानकारी के मुताबिक यूपी की कानपुर-उन्नाव शिक्षक सीट, झांसी-प्रयागराज निर्वाचन क्षेत्र और गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट से बीजेपी प्रत्याशियों ने सपा प्रत्याशियों को हरा दिया है। बता दें कि यूपी एमएलसी की पांच सीटों के सदस्यों का कार्यकाल 12 फरवरी को खत्म हो जाएगा। 

महाराष्ट्र की 5 सीटों में से तीन पर विपक्षी पार्टियों को मिली जीत
कोंकण मंडल शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के ज्ञानेश्वर म्हात्रे जीते हैं, तो वहीं नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी सत्यजीत तांबे ने जीत हासिल की है। उन्होंने एमवीए समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार शुभांगी पाटिल को हराया है। 

दूसरी तरफ, नागपुर मंडल शिक्षक सीट से विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के समर्थित उम्मीदवार सुधाकर अडबले ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी  बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार नागोराव गनार को हराकर नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की, बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी गनार इस सीट से मौजूदा एमएलसी हैं।

औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के उम्मीदवार विक्रम काले जीते हैं। तो वहीं अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी लिंगाडे बीजेपी प्रत्याशी रंजीत पाटिल से आगे चल रहे हैं।

Latest Uttar Pradesh News