A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश एयर पॉल्यूशन फैलाने वालों के खिलाफ नोएडा अथॉरिटी का एक्शन, 4.25 लाख रुपये का लगाया जुर्माना

एयर पॉल्यूशन फैलाने वालों के खिलाफ नोएडा अथॉरिटी का एक्शन, 4.25 लाख रुपये का लगाया जुर्माना

नोएडा अथॉरिटी ने एयर पॉल्यूशन फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए विभिन्न प्रतिष्ठानों पर 4.25 लाख रू का जुर्माना लगाया है। अथॉरिटी के सीनियर अधिकारी ने बताया कि नोएडा के विभिन्न स्थानों से कुल 260.75 टन मलबे को उठाया गया और इसे डिस्पोज करने के लिए सेक्टर 80 स्थित प्रोसेसिंग प्लांट पर पहुंचाया गया।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

Noida: नोएडा समेंत पूरे NCR में एयर पॉल्यूशन(Air Pollution) का स्तर काफी बढ़ चुका है, जिसके चलते नोएडा अथॉरिटी(Noida Authority) ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। अथॉरिटी ने एयर पॉल्यूशन फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए विभिन्न प्रतिष्ठानों पर 4.25 लाख रू का जुर्माना लगाया है। नोएडा अथॉरिटी के सीनियर अधिकारी अविनाश त्रिपाठी ने बताया कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के प्रोविजन के अंतर्गत नोएडा प्राधिकरण की टीम ने सारे इलाकों के मुख्य मार्ग पर 63 टैंकरों के माध्यम से लगभग 165 किलोमीटर में पानी का छिड़काव किया ताकि रोड पर उड़ने वाली धूल पर कंट्रोल किया जा सके।

कुल 14 मामलों में वसूला गया जुर्माना

अविनाश त्रिपाठी ने बताया कि इसके अलावा अथॉरिटी के उद्यान विभाग द्वारा 15 पानी के टैंकरों के जरिए  25 किलोमीटर लंबाई में सेंट्रल वर्ज और पेड़ पौधों की धुलाई की गई। उन्होंने बताया कि खुले में कंस्ट्रक्शन का सामान रखने और एयर पॉल्यूशन संबंधित नियमों का उल्लंघन करने पर 14 मामलों में 4.20 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया। उन्होंने बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा कूड़ा फैलाने के मामले में एक संस्थान से 5 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। 

'रिफाइंड वॉटर का हो रहा उपयोग'

अथॉरिटी के सीनियर अधिकारी ने बताया कि नोएडा के विभिन्न स्थानों से कुल 260.75 टन मलबे को उठाया गया और इसे डिस्पोज करने के लिए सेक्टर 80 स्थित प्रोसेसिंग प्लांट पर पहुंचाया गया। अधिकारी ने बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 67 रूटों पर लगभग 300 किलोमीटर लंबाई में 9 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों से सड़कों की सफाई कराई गई। उन्होंने बताया कि सड़कों पर छिड़काव एवं उनकी धुलाई हेतु STP के रिफाइंड वॉटर का यूज किया जा रहा है। 

दिल्ली में कई इलाकों में AQI 800 के पार

दिल्ली में इस साल जैसा प्रदूषण झेलने को पड़ रहा है, वैसा शायद ही पिछले सालों में किसी ने देखा हो। आज यानी शुक्रवार को दिल्ली में कई इलाकों में AQI 800 के भी पार दर्ज किया गया। सरकारी वेवसाइट aqicn.org के डाटा के अनुसार दिल्ली के नरेला इलाके में शुक्रवार सुबह 11 बजे  AQI 903 दर्ज किया गया। दिल्ली में इतने घातक स्तर पर एयर पॉल्यूशन पहुंचने के बाद, सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। 

Latest Uttar Pradesh News