A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश गंगा विलास क्रूज की शुरुआत, पीएम मोदी बोले- पर्यटक ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे...

गंगा विलास क्रूज की शुरुआत, पीएम मोदी बोले- पर्यटक ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे...

पीएम मोदी ने काशी को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को वर्चुअली किया संबोधित- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी ने कार्यक्रम को वर्चुअली किया संबोधित

वाराणसी: पीएम मोदी ने काशी को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया। पीएम ने कहा कि गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज सेवा की शुरुआत एक ऐतिहासिक क्षण है। यह भारत में पर्यटन के एक नए युग का सूत्रपात करेगा। पीएम ने कहा कि इससे पूर्वी भारत के अनेक पर्यटक स्थल विश्व पर्यटन मानचित्र में और प्रमुखता से आने वाले हैं।

"व्यापार, पर्यटन और रोजगार के अवसरों का विस्तार" 
आज काशी से डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया की सबसे लंबी नदी जल यात्रा गंगा विलास क्रूज का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की अंतर्देशीय जलमार्ग की अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इससे पूर्वी भारत में व्यापार और पर्यटन और रोजगार के अवसरों का विस्तार होगा। काशी में गंगा पार बनी अद्भूत टेंट सिटी से वहां आने वाले और रहने का एक और बड़ा कारण देश-दुनिया के पर्यटकों-श्रद्धालुओं को मिला है। 

"पर्यटक ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे"
पीएम मोदी ने कहा कि ये गंगा विलास क्रूज उत्तर प्रदेश, बिहार, प.बंगाल, बांग्लादेश और असम की यात्रा के दौरान हर तरह की सुविधा मुहैया कराएगा। ये क्रूज यात्रा एक साथ अनेक नए अनुभव लेकर आने वाली है। क्रूज़ टूरिज्म का ये नया दौर इस क्षेत्र में हमारे युवा साथियों को रोजगार-स्वरोजगार के नए अवसर देगा। विदेशी पर्यटकों के लिए तो ये आकर्षण होगा ही, देश के भी जो पर्यटक पहले ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे… वो भी अब पूर्वी-उत्तर पूर्वी भारत का रुख कर पाएंगे।

24 राज्यों में 111 राष्ट्रीय जलमार्ग हो रहे विकसित
प्रधानमंत्री ने कहा कि ये गंगा विलास क्रूज 25 अलग-अलग नदियों से होकर गुजरेगा और जो लोग भारत के समृद्ध खान-पान का अनुभव लेना चाहते हैं उनके लिए भी ये बेहतरीन अवसर है। यानी भारत की विरासत और आधुनिकता का अद्भुत संगम हमें इस यात्रा में देखने को मिलेगा। इस दौरान पीएम ने कहा कि 2014 में सिर्फ 5 राष्ट्रीय जलमार्ग भारत में थे, आज 24 राज्यों में 111 राष्ट्रीय जलमार्गों को विकसित करने का काम हो रहा है। इनमें से लगभग दो दर्जन जलमार्गों पर सेवाएं चल रही हैं।

5 प्रदेश और 2 देशों से होकर जाएगा डिब्रूगढ़ 
बता दें कि प्रधानमंत्री ने जिस गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाई है वह दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज है। गंगा विलास क्रूज को अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज ऑपरेट कर रही है। 5 प्रदेश और 2 देशों को पार करते हुए ये क्रूज डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। 27 छोटी बड़ी नदियां क्रूज के रास्ते में आएंगी। करीब 40 क्रू मेंबर वाला ये क्रूज अंदर से काफी खूबसूरत है।

गंगा विलास क्रूज में क्या है खास-

  • सभी सुइट्स में मॉडर्न फैसिलिटी
  • सुइट से गंगा का भव्य नजारा दिखेगा
  • हाईटेक स्पा, सैलून और जिम
  • स्टीम बाथ, आयुर्वेदिक मसाज की सुविधा 
  • मेन डेक पर 40 सीटों वाला रेस्तरां
  • आधुनिक सुविधाओं से लैस जिम
  • रूफटॉप पर सन बाथ का इंतजाम
  • क्रूज पर स्विमिंग पूल की सुविधा
  • एक दिन का खर्च करीब 25 हजार

 

Latest Uttar Pradesh News