A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश पीएम मोदी ने किया कानपुर मेट्रो का उद्घाटन, कई अन्य परियोजनाओं की देंगे सौगात

पीएम मोदी ने किया कानपुर मेट्रो का उद्घाटन, कई अन्य परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री मोदी आईआईटी कानपुर से मोती झील तक नौ किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल खंड का उद्घाटन किया। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है।

पीएम मोदी का कानपुर दौरा आज, मेट्रो समेत कई परियोजनाओं का करेंगे उद्धाटन- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी का कानपुर दौरा आज, मेट्रो समेत कई परियोजनाओं का करेंगे उद्धाटन

Highlights

  • पीएम मोदी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे
  • पीएम मोदी IIT कानपुर के दीक्षांत समारोह में भी हिस्सा लेंगे

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं जहां उन्होंने कानपुर मेट्रो का उद्घाटन करने के साथ ही IIT कानपुर के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया।  पीएम मोदी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वे निराला नगर में एक सभा को भी संबोधित करनेवाले हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईटी कानपुर से मोती झील तक नौ किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल खंड का उद्घाटन किया। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है।  प्रधानमंत्री ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करने के साथ ही आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी की। उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।

इससे पहले प्रधानमंत्री  आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इस दीक्षांत समारोह के दौरान, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की गई। 

 

Latest Uttar Pradesh News