A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश PM मोदी ने किया गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास, बोले- 'यूपी+योगी बहुत है उपयोगी'

PM मोदी ने किया गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास, बोले- 'यूपी+योगी बहुत है उपयोगी'

पिछले महीने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन जब पीएम मोदी ने किया था, तब कहा था कि उत्तर प्रदेश में एकप्रेस वे नेटवर्क की शुरुआत है अभी आगे और भी प्रोजेक्ट यूपी को रोड कनेक्टिविटी के लिहाज से बेहतर बनाएंगे, गंगा एक्सप्रेस वे उन्हीं में से एक है।

pm narendra modi- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) UP के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास आज, 36 हजार करोड़ की लागत से 2025 तक बनकर होगा तैयार

Highlights

  • यूपी चुनाव से पहले पीएम मोदी का एक और तोहफा
  • 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का आज होगा शिलान्यास
  • शिलान्यास के बाद शाहजहांपुर में पीएम मोदी की रैली भी होगी

शाहजहांपुर: विधानसभा चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश के लिए आज एक और बड़े तोहफे का दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया। मेरठ से लेकर प्रयागराज तक 594 किलोमीटर लंबा गंगा एक्सप्रेस वे यूपी का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। इसके शिलान्यास के लिए पीएम मोदी शाहजहांपुर पहुंचे। गंगा एक्सप्रेस के शिलान्यास के लिए पूरी तैयारी यहीं की गई है। बता दें कि गंगा एक्सप्रेस वे यूपी का सबसे बड़ा रोज प्रोजेक्ट है, जो मेरठ से लेकर प्रयागराज के बीच 7 नेशनल हाइवे को जोड़ेगा। 36 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला गंगा एक्प्रेस वे 2025 तक बन कर तैयार हो जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने शाहजहांपुर में रैली को संबोधित करते हुए कहा, ''ये जो आज यूपी में एक्सप्रेसवे का जाल बिछ रहा है, जो नए एयरपोर्ट और नए रेलवे रूट बन रहे हैं, वो यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ लेकर आ रहे हैं। पहला वरदान- लोगों के समय की बचत। दूसरा वरदान- लोगों की सहूलियत में बढ़ोतरी, सुविधा में बढ़ोतरी। तीसरा वरदान- यूपी के संसाधनों का सही उपयोग। चौथा वरदान- यूपी के सामर्थ्य में वृद्धि। पांचवा वरदान- यूपी में चौतरफा समृद्धि।''

'UP+Yogi' बहुत है उपयोगी

पीएम ने कहा, ''बेटियों की सुरक्षा पर आए दिन सवाल उठते रहते थे, उनका स्कूल कॉलेज जाना तक मुश्किल कर दिया था। कब कहां दंगा और आगजनी हो जाये कोई नहीं कह सकता था। लेकिन बीते साढ़े 4 साल में योगी जी की सरकार ने स्थिति को सुधारने के लिए बहुत परिश्रम किया है। आज जब माफिया पर बुल्डोजर चलता है, बुल्डोजर तो गैर-कानूनी इमारत पर चलता है, लेकिन दर्द उसे पालने-पोसने वाले को होता है। इसीलिए आज यूपी की जनता कह रही है- 'UP+Yogi' बहुत है उपयोगी।''

UP के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे का शिलान्यास

गंगा एक्सप्रेस के साथ हाईवे ही नहीं, उत्तर प्रदेश के 12 जिले भी एक दूसरे से जुड़ जाएंगे। मेरठ से लेकर प्रयागराज तक 6 लेन के गंगा एक्सप्रेस वे के साथ 12 घंटे की दूरी भी 10 घंटे तक रह जाएगी। पिछले महीने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन जब पीएम मोदी ने किया था, तब कहा था कि उत्तर प्रदेश में एकप्रेस वे नेटवर्क की शुरुआत है अभी आगे और भी प्रोजेक्ट यूपी को रोड कनेक्टिविटी के लिहाज से बेहतर बनाएंगे, गंगा एक्सप्रेस वे उन्हीं में से एक है। ये एक्सप्रेस वे ना सिर्फ यूपी का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा, बल्कि यूपी में तीसरा एक्सप्रेस वे होगा जिस पर हवाई जहाज भी उतारे जा सकेंगे। गंगा एक्सप्रेस वे के 3.5 किमी हिस्से पर एयर स्ट्रिप भी बनेगा, जिसे आपातकाल में सेना के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है। गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होगा और प्रयागराज के जुदापुर दांडू तक जाएगा। यह मेरठ, हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजंहापुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज तक जाएगा।

36 हजार करोड़ की लागत से 2025 में तैयार होगा गंगा एक्सप्रेस वे

  • मेरठ से प्रयागराज तक यूपी के 12 जिलों को जोड़ेगा
  • मौजूदा प्रोजेक्ट की लागत 36 हजार करोड़ से ज्यादा
  • 594 किमी लंबाई, 3.5 किमी का एयर स्ट्रिप भी बनेगा
  • 6 लेन का होगा एक्सप्रेस वे, 8 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा
  • PPP मॉडल के तहत तैयार किया जाएगा एक्सप्रेस वे
  • एक्सप्रेस वे के लिए 94% जमीन का हो चुका है अधिग्रहण
  • आगे पूर्व में बलिया और पश्चिम में उत्तराखंड तक बढ़ेगा
  • बलिया से उत्तराखंड तक 1000 किमी हो जाएगी लंबाई

'मायावती के राज में रखी गई थी गंगा एक्सप्रेस वे की बुनियाद'

वहीं, आपको बता दें कि गंगा एक्सप्रेस वे के उद्घाटन से पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि गंगा एक्सप्रेस वे ना तो योगी सरकार का प्रोजेक्ट है और ना ही पीएम मोदी का कोई प्लान बल्कि जिस तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस का खाका समाजवादी पार्टी सरकार में तैयार किया गया था, उसी तरह गंगा एक्सप्रेस वे की बुनियाद मायावती के राज में ही रख दी गई थी।

अखिलेश ने ये भी आरोप लगाया, कि चुनावों का ऐलान करने से पहले 5 साल से चुप बैठी बीजेपी जिस तरह यूपी में प्रोजेक्ट लॉन्च कर रही है, उससे ये जाहिर होता है, अगले चुनाव में  हार को लेकर बीजेपी कितनी डर चुकी है। अखिलेश के आरोप अपनी जगह हैं। पिछले एक महीने में ही पीएम मोदी 5 बार यूपी का दौरा कर चुके हैं और पांचों बार यूपी को कोई न कोई गिफ्ट दिया है।

Latest Uttar Pradesh News